रिपोर्ट :- अजय रावत


गाज़ियाबाद :- अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान के पदाधिकारियों ने अखिल भारतीय संत परिषद के राष्ट्रीय संयोजक यति नरसिंहानंद सरस्वती जी के साथ प्रेस वार्ता को सम्बोधित किया और संस्था के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम "तर्पण-एक महाश्राद्ध" के विषय मे जानकारी दी।

अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान प्रत्येक वर्ष यह कार्यक्रम पिछले 1300 वर्षों में राष्ट्र और धर्म की रक्षा में बलिदान हुए करोड़ो ज्ञात अज्ञात सनातनियों को श्रद्धांजलि देने के किये श्राद्ध पक्ष के अंतिम रविवार को आयोजित करता है जिसमें देश के कोने कोने से हिंदूवादी कार्यकर्ता और वीर रस के कवि एकत्रित होते हैं और अपने अमर बलिदानियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। इस वर्ष यह कार्यक्रम रविवार 3 अक्टूबर 2021 को गोविंद पुरम स्थित प्रीतम फार्म में आयोजित किया जा रहा है।

प्रेस वार्ता में संस्था के अध्यक्ष नीरज त्यागी, महामंत्री अक्षय त्यागी,कार्यवाहक अध्यक्ष मुकेश त्यागी, कोषाध्यक्ष संजय बहेङी, पूर्व पार्षद प्रमोद त्यागी उपाध्यक्ष डॉ उदिता त्यागी,विशाल त्यागी, नरेन्द्र त्यागी, लोकेश त्यागी, पंकज त्यागी नीटू त्यागी,राजीव नवादा, अखिल भारतीय त्यागी ब्राह्मण सभा से पूर्व जिला अध्यक्ष बिजेन्द्र त्यागी व सुरेश त्यागी जिला अध्यक्ष राकेश त्यागी जिला महामंत्री मुकेश त्यागी महानगर अध्यक्ष अजय त्यागी महानगर महामंत्री पुनीत त्यागी, सेवाराम त्यागी आदि उपस्थित रहे ।  

प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए संस्थान के अध्यक्ष नीरज त्यागी ने बताया कि मानव जीवन मे इतिहास का बहुत महत्व है।जो कौम अपने इतिहास को भुला देती है,समय उस कौम को मिटा देता है। इतिहास के द्वारा ही हम अपने पूर्वजों के बलिदानों और संघर्षों को समझ पाते हैं और शत्रु मित्र के बोध को जान पाते हैं।जब हम अपने पूर्वजो के बलिदानों और संघर्षों को समझ कर उनको सम्मान देते हैं और उनका महिमामंडन करते हैं तो वस्तुतः हम अपनी नई पीढ़ी को बलिदान और संघर्ष के लिए तैयार कर रहे होते हैं।आज हमारा दुर्भाग्य है कि हमारे यहाँ इतिहास की किताबो में हमारे बलिदानियों को उचित स्थान न देकर विदेशी आक्रमणकारियों को महिमामण्डित किया गया है जिससे हमारे युवा दिग्भ्रमित हो गए हैं और हमारी स्वतंत्रता व अस्तित्व पर ही बन आई है।अपने अमर बलिदानियो को सम्मान देकर युवाओं को बलिदानों का महत्व समझाने और धर्म व राष्ट्र की रक्षा के लिये तैयार करने के लिए ही अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान प्रतिवर्ष यह कार्यक्रम आयोजित करता है।

संस्था के महामंत्री अक्षय त्यागी जी ने गाज़ियाबाद की जनता से कार्यक्रम में आने और सहयोग देने की अपील करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम देश के हर कोने में आयोजित होना चाहिए जिससे कि दुनिया को पता लगे कि विदेशी आक्रमणकारियों ने हमारे साथ कितना घिनौना और अमानवीय व्यवहार किया था और हमारे पूर्वजों ने किस तरह से संघर्ष करते हुए अपना सर्वस्व बलिदान देकर हमारे धर्म, संस्कृति व हमारे अस्तित्व को बचाते हुए अनगिनत लोग परिवार सहित बलिदान हो गए कितने लोगों का तर्पण व श्राद्ध करने वाला भी नहीं रहा । ऐसे में हम सबका कर्तव्य है कि श्राद्ध पक्ष में उन सबका तर्पण व दीपयज्ञ कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करे ।

कार्यक्रम के विषय मे बताते हुए अक्षय त्यागी ने बताया कि इस रविवार 3 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से यज्ञ और तर्पण का कार्यक्रम होगा जिसमें हजारों दीपक जलाकर अमर बलिदानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाएंगे और उसके बाद वीर रस का कवि सम्मेलन होगा।
Previous Post Next Post