रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- भागीरथी पर्यटक आवास गृह के सामने हर की पौड़ी पर गुरुद्वारे की मांग को लेकर श्री गुरु नानक देव  धर्म प्रचार समिति ने धरना व प्रदर्शन किया। समिति पदाधिकारियों ने गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी के लिए हरकी पैड़ी के पास जमीन देने की मांग की। पदाधिकारियों ने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन भी सौंपा।

प्रधान सुखदेव सिंह ने कहा कि पिछले कई दशक से गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी के लिए सिख समाज लड़ाई लड़ रहा है। प्रशासन की हठधर्मिता के कारण गुरुद्वारे बनाने के लिए जमीन नहीं दी जा रही। उन्होंने कहा कि हरकी पैड़ी पर गुरुद्वारा ज्ञान गोदड़ी था। उसी स्थान पर गुरुद्वारे के लिए जमीन दी जाए। जब तक गुरुद्वारे के लिए जमीन आवंटित नहीं होती धरना प्रदर्शन किए जाएंगे। अनूप सिंह सिद्धू ने कहा कि जब यूपी सरकार को पर्यटक आवास गृह बनाने के लिए भूमि दी जा सकती है तो सिख समाज को गुरुद्वारे के लिए भूमि क्यों नहीं दी जा रही। सरकार सिख समाज के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि नगर नगर निगम, नगर पालिका सभी जगह के रिकार्ड में हरकी पैड़ी के पास गुरुद्वारा होना अंकित है। पूर्व में उसका किराया जमा होता रहा है। उसके बाद भी गुरुद्वारा नहीं देना प्रशासन की हठधर्मिता को दर्शाता है। जब तक गुरुद्वारे के लिए जमीन आवंटित नहीं की जाएगी तब तक प्रशासन के खिलाफ समिति का धरना व प्रदर्शन जारी रहेगा। प्रदर्शन करने वालों में बाबा ज्ञान, साहिब सिंह, हरजोत सिंह, लाहौरी सिंह, परगट सिंह, हरभजन सिंह आदि मौजूद रहे।
Previous Post Next Post