रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए कलेक्ट्रेट में अपने उद्बोधन में समस्त जन सामान्य को 73वे गणतंत्र दिवस की बधाई दी गई एवं अपने उदगार व्यक्त करते हुए गणतंत्र दिवस के इतिहास पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण को भारत का संविधान उद्देशिका (संकल्प)- शपथ दिलाई गई- "हम, भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व-सम्पन्न, समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतन्त्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिये, दृढसंकल्प होकर एतद्द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं"। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज का दिन अपने संविधान को अधिनियमित, आत्मार्पित एवं अंगिकृत करने का दिन है। संविधान में जो हमारे मूल्य कर्तव्य दिए गए हैं उनका हमें अक्षरशः से पालन करना चाहिए। आज के अवसर पर हमने जो संविधान की शपथ ली है उसमें हमारा संविधान बताता है कि हमारे मूल्य- कर्तव्य क्या है? उन्होंने कहा कि संविधान में राष्ट्रगान, राष्ट्रध्वज, सांस्कृतिक विरासत और यहां तक कि नदी, झील, पहाड़ और जो वन्यजीव है सभी का संरक्षण करने की प्रेरणा देता है तो निसंदेह ही आज का दिन एक बहुत बड़ा दिन है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के दिन हम अपने संविधान को अंगिकृत करते हैं, संविधान के अंगिकृत करने की शपथ लेते हैं तो निश्चित रुप से गणतंत्र दिवस हमें प्रेरणा देता है कि कैसे कोई राज्य चलेगा, नागरिक का क्या कर्तव्य होगा? जिसका हम सबको विशेष ध्यान रखना होगा जिससे कि आज ली गई शपथ को मूर्तरूप प्रदान हो सके।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कहां की हम सबको अपने कर्तव्यो को सेवा भाव से निर्वहन करना होगा साथ ही आमजनता की समस्याओ को सम्वेदनशीलता व गम्भीरता से सुनकर उनका निस्तारण सुनिश्चित करना होगा जिससे आमजन को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके। अत: जनपद स्तर व अन्य निचले स्तर के विकास कार्यो में संलग्न सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करके प्रदेश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। उन्होंने कहा कि आज गणतंत्र दिवस पर सभी संकल्प ले कि अपने शासकीय कर्तव्यों व दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा व लगन से करके देश व प्रदेश के विकास में अपना योगदान देगें। जिलाधिकारी ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए संकल्प लेने व चिन्तन करने का दिन भी है। हम सभी चिन्तन करके देखे कि देश किन मामलों मे अभी भी पिछडा है और इस पिछडेपन को दूर करने के लिए संकल्प लेकर सामूहिक रूप से उन कमियो का निराकरण करें जिससे राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सके। 

उन्होने राष्ट्र धर्म को सबसे बडा धर्म बताते हुए कहां की हमें इसका पालन पूरी ईमानदारी एवं समर्पण भावना से करने की जरूरत है। इस अवसर पर केडीबी स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा देश भक्ति गीत एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई जिस पर जिलाधिकारी द्वारा सभी को सम्मानित कर उनको पुरस्कार भेंट किए गए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विवेक श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी नगर विपिन कुमार, नगर मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं करचारीगण उपस्थित रहे
Previous Post Next Post