रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- श्री हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में भाजपा के महानगर कोषाध्यक्ष, समरकूल के चेयरमैन, उद्योग मंच के प्रदेश अध्यक्ष, मां वैष्णो धाम मंदिर सपनावत के संस्थापक व वरिष्ठ समाजसेवी संजीव कुमार गुप्ता ने शनिवार को सुंदर कांड का पाठ कराया। पाठ का आयोजन कविनगर स्थित डायमंड पैलेस में हुआ। सुंदरकांड का पाठ सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर साढ़े 12 बजे तक चला। आरती के बाद हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। सुंदरकांड का पाठ नवनीतप्रिय दास ने किया। 

उन्होंने कहा कि राम भक्त हनुमान जी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं। हिंदू धर्म में सुंदरकांड पाठ का विशेष महत्व होता है। तुलसीदास द्वारा रचित सुंदरकांड का पाठ करने से बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त होता है और बजरंगबली अपने भक्त के हर प्रकार के कष्ट को दूर कर देते हैं। हनुमान जी बल व बुद्धि के देवता हैं, अत सुंदर कांड का पाठ करने से बल, बुद्धि के साथ हर प्रकार का सुख प्राप्त होता है। इस पाठ को करने से ऊर्जा का संचार होता है, जिससे जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आते हैं। नकरात्मकता दूर होती चली जाती है जिससे सफलता का द्वार खुल जाता है। 

संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि उन पर व उनके परिवार पर मां वैष्णो के साथ राम भक्त हनुमान जी की भी असीम कृपा है। सुंदरकांड का पाठ हर प्रकार की नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता पैदा करता है और जीवन में खुशियां लाती हैं। सभी के जीवन में खुशियां आएं और उनके सभी कष्ट दूर हों, इस उददेश्य से ही हनुमान जन्मोत्सव पर सुंदरकांड का पाठ कराया गया।
उन्होंने नवनीतप्रिय दास का सुंदर तरीके से सुंदरकांड का पाठ करने के लिए आभार व्यक्त किया।
Previous Post Next Post