रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन आशीर्वाद द्वारा ब्रांच गाजियाबाद में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन का सामाजिक विभाग) द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन लोहिया नगर स्थित अग्रसैन भवन में किया गया। जिसमें 187 सन्त निरंकारी मिशन के श्रद्धालु भक्त एवं सेवादारों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया। रक्त एकत्रित करने हेतु जिला अस्पताल (एम.एम.जी.अस्पताल) के ब्लड बैंक की टीम व दिल्ली से गुरूतेग बहादुर अस्पताल की टीम भी वहां उपस्थित हुई।
गाजियाबाद रक्तदान शिविर का उद्घाटन गम्भीर सिंह (सिटी मजिस्ट्रेट) गाजियाबाद द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित होने वाले रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया एवं जनकल्याण के लिए की गई उनकी सच्ची सेवा की प्रशंसा भी की। इस अवसर पर उन्होंने कहा की संत निरंकारी मिशन जनहित में बहुत बडा योगदान रक्तदान शिविर आयोजित कर के दे रहा है। उन्होने कहा की रक्दान शिविर देखकर बहुत ही प्रसन्ता हो रही है जहॉ रक्त देने के लिए लाईन लगी हुई है। रक्तदान सबसे श्रेष्ठ दान है, मानवता की भलाई हेतू सभी को आगे आना चाहिए। 

इसी कड़ी में आज ही के दिन दिल्ली नारायण स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन पर भी रक्तदान शिविर आयोजित किया गया जिसमें सन्त निरंकारी मिशन के 107 श्रद्धालु भक्त एवं सेवादारों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया। शिविर का उदघाटन एस एल गर्ग (कन्वीनर -केंद्रीय योजना एवम सलाहकार बोर्ड) ने किया गया आपने रक्तदाताओ का उत्साहवर्धन करते हुए अपने उदबोधन मे कहा कि रक्तदान अमूल्य दान है  इस मानवता के प्रति किये जा रहे अतिमहत्वपूर्ण कार्य के लिए सभी बधाई के पात्र है
इसके अतिरिक्त गाजियाबाद संयोजक सतीश गॉधी द्वारा दिल्ली से पधारे जोगिन्दर सिंह खुराना (रोशन मीनार) व नरेश अरोरा मैडिकल सर्विस कोऑडिनेटर व उपस्थित सभी रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों सहित डॉक्टर एवं उनकी टीम का तथा रक्तदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त किया गया। 

इसके साथ ही नारायणा रक्तदान शिविर में संयोजक सुरजीत नशीला व मुखी अशोक तॅवर ने वहॉ उपस्थित हुए गणमान्य अतिथि और डॉक्टर की टीम तथा सभी रक्तदाताओ का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सतीश गॉधी ने बताया कि मिशन द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवम्बर माह में, वार्षिक निरंकारी सन्त समागम के अवसर पर किया गया जिसमें बाबा हरदेव सिंह जी ने इस शिविर का उद्घाटन किया और यह मुहिम मिशन के अनुयायियों द्वारा निरंतर पिछले 36 वर्षो से चलायी जा रही है जिसमें अभी तक 7,263 रक्तदान शिविरों से 12,03,698 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु एकत्रित किया जा चुका है। बाबा हरदेव सिंह जी ने मानवता को यह संदेश दिया कि - ‘रक्त नालियों में नहीं नाड़ियों में बहना चाहिए।’ संत निरंकारी मिशन के भक्तजन इस संदेश को चरितार्थ करते हुए दिन रात मानवमात्र की सेवा में तत्पर है और वर्तमान सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार इस मुहिम को निरंतर और आगे बढ़ाया जा रहा है।

संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय-समय पर विश्व भर में अनेक सेवाएं की जा रही हैं जिससे समाज का समुचित विकास हो सके; जिनमें मुख्यतः स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र, निःशुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में ज़रूरतमंदों की सहायता इत्यादि इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इन सभी सेवाओं के लिए मिशन को राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर सराहा एवं सम्मानित भी किया गया है।
Previous Post Next Post