◼️दो दिवसीय सनातन कॉन्क्लेव सनातन धर्म को मानने वालों को एकजुट करेगा

◼️गोविंदपुरम के प्रीतम फार्म हाउस में 7-8 अक्टूबर को होगा सनातन कॉन्क्लेव



रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा, दिल्ली सन्त महामंडल के मार्गदर्शन और संरक्षण में अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान द्वारा दो दिवसीय सनातन कॉन्क्लेव का आयोजन 7 व 8 अक्टूबर को किया जाएगा। कॉन्क्लेव  7-8 अक्टूबर को प्रीतम फार्म गोविंदपुरम गाजियाबाद में होगा। कॉन्क्लेव की तैयारी को लेकर बुधवार को आरडीसी स्थित कृष्णा सागर में श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के अध्यक्ष श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर श्रीमहन्त नारायण गिरी महाराज की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में श्रीमहंत नारायण गिरि ने कहा कि सनातन धर्म की रक्षा हमारा सर्वोपरि कर्तव्य है। अब दुनिया को सनातन का महत्व समझाने का समय आ चुका है। संत सदैव समाज के साथ मिलकर धर्म की रक्षा के लिये लड़ते रहे हैं। अब फिर वैचारिक संघर्ष के लिये हम बिल्कुल तैयार हैं। श्रीमहंत नारायण गिरि ने कहा कि सनातन धर्म ही ऐसा धर्म है जो मानवता के कल्याण का रास्ता दिखाता है। इसी करण आज पूरे विश्व में सनातन धर्म का प्रभाव बढ रहा है। इसी से घबराकर कुछ लोग सनातन धर्म के खिलाफ षडयंत्र रच रहे हैं, मगर वे यह भूल गए हैं कि सनातन धर्म को कभी भी खत्म नहीं किया जा सकता है। जिस धर्म की रक्षा खुद संत व भगवान करते हों, वह धर्म हमेशा रहेगा और ऐसा धर्म सनातन धर्म ही है। 

शिवशक्ति धाम डासना के पीठाधीश्वर व श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी ने कहा कि आज सनातन की रक्षा के लिये सनातन के मूल सिद्धांतों को विश्व के समक्ष रखना अति आवश्यक हो गया है।सनातन कॉन्क्लेव इस कार्य की एक शुरुआत भर है। अपने धर्म की रक्षा के लिये जो भी कुछ करना पड़ेगा, वो हम अवश्य ही करेंगे। अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान के अध्यक्ष मुकेश त्यागी ने कहा कि अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान विगत अनेक वर्षों के श्राद्ध पक्ष के अंतिम रविवार को सनातन धर्म और भारत राष्ट्र के लिये अपने प्राण देने वाले अमर बलिदानियों के सम्मान में श्रद्धासुमन समर्पित करने के लिये तर्पण.एक महाश्राद्ध का आयोजन करता है जिसमें हवन और दीप यज्ञ के माध्यम से अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है और पूरे देश से विख्यात वीर रस के कवि अपनी रचनाओं से श्रद्धासुमन समर्पित करते हैं। 

इस वर्ष यह कार्यक्रम श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा और दिल्ली सन्त महामंडल के मार्गदर्शन और संरक्षण में अमर बलिदानी मेजर आशाराम त्यागी सेवा संस्थान के तत्वावधान में दो दिवसीय सनातन कॉन्क्लेव के रूप में मनाया जा रहा है। सुप्रसिद्ध हिंदूवादी विचारक व लेखक विनोद सर्वोदय, संस्थान के चेयरमैन नीरज त्यागी संजय बहेड़ी कोषाध्यक्ष प्रमोद त्यागी मोरटा  नरेंद्र काकड़ाएमोहित बजरंगीएअवनीश त्यागी विशाल त्यागी विकास त्यागी अखिल भारतीय त्यागी ब्राह्मण सभा के मास्टर ब्रह्म दत्त त्यागी विजेंदर त्यागी सुरेश त्यागी अजय दिनकरपुर सेवाराम  त्यागी मुकेश त्यागी पुनीत त्यागी अरुण त्यागी वैरा प्रेम दत्त त्यागी दुहाई आसाराम त्यागी आदि भी मौजूद रहे।
Previous Post Next Post