सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- कोरोना संक्रमण इस बार पिछले साल के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रहा है। 2020 में अप्रैल में कुल 58 संक्रमित मिले थे। इस बार अप्रैल के सिर्फ चार दिनों में ही मरीजों का आंकड़ा 200 के पार चला गया है। ऐसे में संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर उड़न दस्ता गठित किया गया है। यह दल शहर में भ्रमण करेगा। मास्क न लगाने और कोविड गाइडलाइन का पालन न करने वालों का तत्काल चालान काटेगा। इस दस्ते में सीओ और एडिशनल सीएमओ लेवल के अधिकारी होंगे। उधर, संक्रमण बढ़ने पर मूल पदों पर भेजे गए सभी 37 लैब टेक्नीशियन वापस बुला लिए गए हैं। 12 टेकभनीशियन ने रविवार को काम संभाल लिया, जबकि अन्य सोमवार को आ जाएंगे। रेड जोन क्षेत्र में तीन अलग-अलग टीमें गठित की गई हैं। यह टीमें सिर्फ रेड जोन में लक्षण वालों के अलावा रैंडम जांच करेगी। रविवार को सभी 13 क्षेत्रों में 350 सैंपल लिया।

मरीजों की संख्या में इजाफा होने के साथ ही संक्रमण दर में वृद्धि और रिकवरी रेट में गिरावट आई है। इस माह संक्रमण दर 1.60 फीसदी हो गया, जबकि मार्च के शुरुआत में यह 0.7 फीसदी था। रिकवरी रेट मौजूदा में 98.3 फीसदी है, जबकि मार्च में यह 98.7 फीसदी था। हालांकि मृत्युदर अभी .37 फीसदी है। प्रशासन ने संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सख्ती लागू करते हुए गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया है। पिछली साल अप्रैल में सिर्फ 58 मरीज संक्रमण की चपेट में आए थे, जबकि इस बार महज चार दिन में ही दो सौ का आंकड़ा पार कर गया है। जबकि इस बार टीकाकरण भी चार महीने पहले शुरू हो चुका है। इस बार मार्च में 15 से 20 मरीज संक्रमण की चपेट में आ रहे थे। 31 मार्च तक संक्रमितों की संख्या 590 पहुंच गई। वहीं सिर्फ अप्रैल के चार दिन में ही दो सौ मरीज हो चुके हैं।

मॉल्स एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में सख्ती
डीएम अजय शंकर पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए सख्ती से नियम का पालन करना होगा, अन्यथा गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी ने इंसीडेंट कमांडरों को निर्देश दिया है कि उनके क्षेत्र में पड़ने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठान, मॉल, सिनेमाघर, होटल एवं रेस्टोरेंट में जितने लोगों की क्षमता है, उतने ही लोगों का प्रवेश सुनिश्चित कराया जाए। जो व्यक्ति प्रवेश करने से वंचित रह जाएं, उन्हें सुरक्षित स्थान पर इंतजार कराया जाए। जितने लोग अंदर से बाहर निकलेंगे उसी के अनुसार उन्हें प्रवेश दिया जाए। प्रतीक्षारत लोगों को सामाजिक दूरी एवं कोविड गाइडलाइन का पालन कराया जाए। साथ ही डिस्प्ले बोर्ड पर व्यवस्था की जाए कि आम लोगों को जानकारी दी जाए कि सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ चालान एवं अन्य कार्रवाई की जाएगी।

बनाया जाएगा क्लस्टर
होली को लेकर स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन तक अलर्ट था, लेकिन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कराया गया। स्वास्थ्य विभाग ने मार्च में ही आकलन करना शुरू कर दिया था कि अब दोबारा संक्रमण बढ़ेगा, क्योंकि गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। अब 15 अप्रैल तक कोरोना संक्रमण का पीक माना जा रहा है। प्रशासन ने सबसे अधिक संक्रमित मिलने वाले 13 क्षेत्रों को रेड जोन घोषित कर दिया है। अब इन क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन और क्लस्टर बनाने की तैयारी की जा रही है। संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वालों की तलाश और होम सर्वे सख्ती से किया जा रहा है। इस बार कोरोना कंट्रोल में बहुत से जरूरी बदलाव भी किए गए हैं। हालांकि यह सभी कार्रवाई संक्रमण में तेजी आने के बाद की गई।
Previous Post Next Post