रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- 15 अगस्त हरिद्वार के राजाजी राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र में जंगली जानवरों के मानवीय इलाकों में आवाजाही की घटनाओं में आए दिन वृद्धि हो रही है। जंगल से सटे क्षेत्रों में जानवरों और मानवीय संघर्ष बढ़ता जा रहा है। पार्क क्षेत्र के घमंड पुर गांव में एक हाथी द्वारा पटक कर एक युवक को मौत के घाट उतार दिया। विभागीय कर्मचारियों द्वारा किसी तरह हाथी को जंगल में खदेड़ कर शव को अपने कब्जे में लिया। मृतक युवक का नाम इस्लाम 15 वर्ष पुत्र मूसा था।      

मिली जानकारी के अनुसार पार्क क्षेत्र के घमंड पुर गांव से शाम इस्लाम अपने दोस्तों के साथ जंगल में घूमने गया। ।करीब 100 मीटर अंदर जंगल  खंडपीठ नदी के समीप अचानक एक हाथी निकलकर बाहर आ गया। हाथी ने इस्लामी को अपनी सूंड में लपेटकर नीचे पटक दिया उसके दोस्त से पहले कुछ समझ पाते। हाथी द्वारा इस्लामी को जमीन पर पटक पटक कर मार दिया गया। वन विभाग कर्मचारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर पटाखे फोड़ कर हाथी को जंगल में भगाया। तब तक इस्लाम मर चुका था। लाइट की मदद से शव को अपने कब्जे में लिया गया रेंज अधिकारी के अनुसार मृतक के परिवार को उचित मुआवजा दिया जाएगा।      

एक अन्य घटना में मादा गुलदार जंगल से भटक कर अज्ञात वाहन की चपेट में आकर मारी गई। उत्तराखंड में जंगली जानवरों से मानवीय संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं। जंगली जानवरों के हमले में जंगल से सटे गांव के लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। गांव से सटे जंगलों में जंगली जानवर रिहायशी इलाकों में घुसकर जानवर जान माल की भारी हानि करते हैं। जंगली जानवरों व मानवीय संघर्ष की रोकथाम हेतु इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जाने जरूरी है।
Previous Post Next Post