◼️विश्व कीर्तिमान की ओर बढते कदमों को मेयर, नगरायुक्त व पार्षदों का मिल रहा है सहयोग
                  

रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- गांधी जयंती के अवसर पल रोटरी इंटरनेशनल की ओर से प्रारंभ किया गया वृहद स्वच्छता महाभियान विजय नगर इलाके में रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। महापौर आशा शर्मा ने शनिवार को दोपहर 12.21 बजे हरी झंडी दिखाकर स्वच्छता महाभियान की तीन टीमों को इलाके रवाना किया था। समाचार लिखे जाने तक करीब 28 घंटे की अवधि बीतने के साथ महाभियान में जुड़ी टीमों ने इलाके के काफी बड़े हिस्से को कचरा मुक्त करने के साथ-साथ नागरिकों को गीले और सूखे कूड़े के प्रति जागरूक करने का काम भी किया। रविवार को डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन अशोक शर्मा व डिस्ट्रिक्ट ट्रैजरार रोटेरियन सुरेंद्र शर्मा ने विजय नगर के मुख्य मार्गों स्वच्छता महाभियान में स्वयं झाड़ू लगा कर योगदान देने के साथ महाभियान में जुटे वालंटियर्स का उत्साह वर्धन किया।
  
गौरतलब है कि रोटरी इंटरनेशनल एवं नगर निगम द्वारा संयुक्त रुप से प्रारंभ किए गए इस स्वच्छता महाभियान को कीर्तिमान के रूप में रिकॉर्ड बुक ऑफ इंडिया में दर्ज किया जाएगा। उसी के तहत विजय नगर जोन के सभी 16 वार्ड में रोटरी इंटरनेशनल की ओर से सफाई का बीड़ा उठाया गया है। स्वच्छता महाभियान में भागीदारी निभा रहे वॉलिंटियर्स का उत्साह वर्धन करते हुए डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अशोक अग्रवाल ने कहा कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता का बीड़ा सबसे पहले उठाया था। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी इस बात के समर्थक थे कि स्वच्छ वातावरण में ही व्यक्ति निरोग रह सकता है और वातावरण को स्वच्छ रखना मानव की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में हम राष्ट्रपिता की दिखाई राह से भटक गए थे। जिसके परिणाम स्वरूप हमें आए दिन जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता आज किसी गली मोहल्ले की जरूरत न रह कर वैश्विक जरूरत बन चुकी है। हमें लोगों को इस बाबत भी जागरूक करना चाहिए कि वह सार्वजनिक स्थानों पर कचरा न एकत्र होने दें और अपने आसपास के इलाके को कचरा मुक्त करने में सफाई कर्मियों वह सरकार की मदद करें।
  
महाभियान के तहत अब तक  शिवपुरी, लेबर चौक की तरफ वाली सड़क, लेबर चौक से बाईपास रोड, सर्विस रोड, विजय नगर थाना रोड, विजय नगर थाने से सेन चौक तथा ई ब्लॉक, जी.जी.आई.सी. के बराबर वाली गली, स्टेशन रोड, पुराना विजय नगर, हलवाई गली, भगवती ऑटो सर्विस स्टेशन रोड, टेंपो स्टैंड रोड सहित विजय नगर के कई वार्डों को अब तक कचरा मुक्त किया जा चुका है। अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे आसिफ खान का कहना है कि इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने में विजय नगर जोन के सभी पार्षदों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने महापौर आशा शर्मा एवं नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर का भी आभार प्रकट किया।
Previous Post Next Post