रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- नेहरू नगर स्थित एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन की 5 टीमें छठ पूजा के अवसर गाजियाबाद समेत दिल्ली एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात की गई है। सभी टीमें डीप डाइविंग, वाटर रेस्क्यू, रोप रेस्क्यू आदि संबंधित सभी उपकरणों से लैस है। यह टीमें पूरी तरह से छठ पूजन के दौरान महत्वपूर्ण घाटों पर मुस्तैद रहेगी।
गाजियाबाद में एनडीआरएफ की 2 टीमें यमुना घाट ट्रॉनिका सिटी , और हिंडन ब्रिज घाट पर तैनात की गई हैं, वहीं उत्तरी दिल्ली के भलस्वा झील और आगरा- गुरुग्राम कैनल फरीदाबाद में एक-एक टीम की तैनात की गई है। 

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए आठवीं बटालियन एनडीआरएफ के कमांडेंट पीके तिवारी ने बताया कि एनडीआरएफ़ की आठवीं बटालियन हर आपदा से निपटने में सक्षम है और बीते कल गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले कार्तिक पूर्णिमा मेला के दौरान एनडीआरएफ की दो टीमें तैनात की गई हैं।  बड़ी संख्या में लोगों का मेले में पहुंचना शुरू हो गए है। उन्होंने बताया कि मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। स्नान के दौरान और मेले में भगदड़ के दौरान कई बार हादसे की आशंका बनी रहती है। 
इसलिए एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन के जवान एहतियात के तौर पर मेले में मौजूद रहेंगे। वहीं छठ पूजा पर भी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनडीआरफ की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीम के सभी जवान हर स्थिति से निपटने में सक्षम है। गौरतलब है कि एनडीआरफ कमांडेंट छठ घाटों पर जाकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा एंव टीमों की तैनाती का जायजा ले रहे हैं ।
Previous Post Next Post