रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- प्राचीन सिद्ध पीठ श्रीबाला त्रिपुर सुन्दरी देवी मंदिर में 2 अप्रेल से 10 अप्रैल चल रहे चैत्र नवरात्रि महोत्सव के उपलक्ष में आज  चैत्र नवरात्रि का आज चौथा दिन भी नौ दिन मां कुष्मांडा माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की गई । नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा को समर्पित है। इस दिन मां की पूजा-अर्चना और उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन साधक का मन 'अनाहत' चक्र में स्थित होता है। 

इसलिए बहुत ही पवित्र मन से कूष्माण्डा देवी के स्वरुप का ध्यान करके पूजा कि गई इस अवसर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीमहंत हरीगिरी जी महाराज ने माता रानी कि पुजा कि एवं आचार्य एवं विध्वान पंडितों द्वारा मन्त्रोउच्चारण के साथ महायज्ञ में आहुति दी गई एवं बताया कि मां कूष्मांडा आठ भुजाओं वाली हैं। जो कि भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होतर उनके दुखों और कष्टों का नाश करती हैं. धार्मिक मान्यता है कि मां को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के दिनों में उनकी पूजा के बाद ये आरती अवश्य करें. मां प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती  हैं

मीडिया प्रभारी एस आर सुथार  दूधेश्वर नाथ मंदिर ने बताया कि श्री देवी मंदिर दिल्ली गेट मंदिर महंत स्वामी गिरिशा नन्द गिरी जी महाराज एवं शिव मंदिर पटेल नगर के महंत विजय गिरी जी महाराज ने महामंत्री हरिगिरि जी महाराज का श्रीफल शाल ओढ़ाकर भव्य स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया शाम सात बजे मंदिर में दर्शन करने आये भक्तों एवं श्रद्धालुओं ने महायज्ञ में आहुति दी गई इस मौके पर मंदिर के पुजारी महेंद्र पंडित,रुपगिरि जी महाराज, शम्भु शरण आदि  लोग मौजूद रहे।
Previous Post Next Post