रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- पंजाबी कल्चरल सोसायटी द्वारा वैसाखी के पावन पर्व  पर वैसाखी मेले का आयोजन क्रॉसिंग रिपब्लिक स्थित गोल्फ कोर्स में किया गया। जहां पर पंजाबी गायक हरजिंदर मनी व पंजाबी  गायिका पम्मी केडी के गीतो पर लोगो ने जमकर गिद्दा भांगड़ा किया। इस अवसर पर दिल्ली से पधारे   पदम श्री से सम्मानित शहीद भगत सिंह ट्रस्ट के संचालक जितेंद्र सिंह शंटी जिन्होंने कोरोना काल में लोगों की जान बचाने में ओर शवों का अंतिम संस्कार करके एक इतिहास बनाया विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित थे।
 
अपने संबोधन में उन्होंने कहा की वैसाखी खुशी और उल्हास का त्यौहार है जो लोगों को एक साथ लाता है और उन्हें एकता में बांधता है। वैसाखी मेले में विशेष अतिथि के रूप में पधारे शहीद भगत सिंह सेवा दल के चेयरमैन जोत सिंह ने भी सभी को वैसाखी की शुभकामनाएं दी।

पंजाबी कल्चरल सोसायटी के अध्यक्ष सरदार प्रीतपाल सिंह ने बताया कि वैसाखी पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन फसल पक जाती है उनके काटने की खुशी में यह त्योहार मनाया जाता है व इस दिन को सिखों के नववर्ष के रूप में भी मनाया जाता है इस दिन का धार्मिक महत्व भी है 13 अप्रेल 1699 को दसवे गुरु गोबिन्द सिंह जी खालसा पंथ की भी स्थापना कि थी बैसाखी त्योहार पारंपरिक गिद्दा और भांगड़ा व लोक नृत्य का प्रदर्शन करके मनाया जाता है
इस अवसर पर पंजाबी कल्चरल सोसायटी की तरफ से आए हुएं सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत अभिनंदन किया गया।
जिनमे विशेष तौर पर जगदीश साधन ,सरदार इंद्रजीत सिंह टीटू, श्रीमती साक्षी नारंग, अजय कालरा , ऑक्सीजन मैन सरदार गुरप्रीत सिंह रम्मी, सोनू बग्गा, राकेश बावेजा, सरदार हरप्रीत सिंह जग्गी, रिचा सूद ,आदि थे। बैसाखी मेले में पंजाबी संस्कृति से जुड़े स्टॉल व खान-पान व बच्चों के लिए झूलो की व्यस्था की गई।
Previous Post Next Post