सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻

कानपुर :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर हिंसा पर पैनी नजर रख रहे हैं। कानपुर के आलाधिकारी सीएम के संपर्क में हैं। वहीं, मुख्यमंत्री पल-पल की अपडेट ले रहे हैं। कानपुर हिंसा के बीच एनकाउंटर स्पेशलिस्ट आईपीएस अजय पाल शर्मा को अधिकारियों के सहयोग के लिए भेजा गया है। अजय पाल शर्मा के कानपुर पहुंचने से उपद्रवियों समेत अपराधियों में खौफ साफ देखने को मिल रहा है। 

आईपीएस अजय पाल शर्मा के नाम 100 से ज्यादा एनकाउंटर दर्ज हैं। योगी सरकार में आईपीएस की जमकर तारीफें भी हुई हैं।आईपीएस अजय पाल शर्मा के नेतृत्व में कानपुर में हुई हिंसा और बवाल के मामले में पुलिस की तरफ से पत्थरबाजों और उपद्रवियों के पोस्टर जारी करने का असर दिखाई देने लगा है। पोस्टर चस्पा होने के बाद पत्थरबाज खुद सरेंडर कर रहे हैं। हिंसा में शामिल एक आरोपी ने सोमवार देर रात खुद को कर्नेलगंज थाने में सरेंडर किया है। चो वीडियो फुटेज में भी दिखाई दे रहा था। इसके अलावा मंगलवार को 12 आरोपी और गिरफ्तार किए गए हैं। अब तक कुल 50 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

दो और सोशल मीडिया हैंडल्स पर एफआईआर
कानपुर में नई सड़क पर हुए बवाल में कुछ लोगों ने सोशल मीडिया के जरिये माहौल बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भड़काऊ पोस्ट कर लोगों को उकसाया गया। पुलिस ने पहले ऐसे आठ लोगों के एकाउंट चिह्नित किए थे। वहीं, दो अन्य हैंडल्स पर भी एफआईआर दर्ज की गई है। इनके खिलाफ आईटी एक्ट व धार्मिक भावनाएं आहत करने समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

आज जारी होगा दूसरी पोस्टर
कानपुर में हिंसा के बाद पुलिस का एक्शन लगातार जारी है। पुलिस दबिश देकर आरोपियों की गिरफ्तारी में जुटी है। अभी तक 40 लोगों के पोस्टर लगाए गए हैं। वहीं, आज पुलिस आरोपियों का दूसरा पोस्टर जारी करेगी। बता दें कि पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज और वीडियो के जरिए फोटो हासिल किए थे। इन फोटो के जरिए उन सभी लोगों को पहचानने का काम किया जा रहा है। 

क्या था मामला
कानपुर के यतीमखाने में बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद दो पक्षों के बीच पथराव हो गया। बवाल इतना बढ़ा कि दोनों पक्षों के बीच बम और फायरिंग शुरू हो गई। दरअसल, भाजपा नेता नुपुर शर्मा ने मोहम्मद साहब को लेकर विवादित बयान दिया था। विवादित बयान को लेकर जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी ने जुमे के दिन ही बाजार बंदी का ऐलान किया था। इसके लिए दीवारों पर पोस्टर भी चस्पा किए गए थे, लेकिन कानपुर देहात में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम था। जौहर फैंस एसोसिएशन के अध्यक्ष हयात जफर हाशमी की पत्नी का कहना है कि वीआईपी मूवमेंट होने की वजह से बाजार बंदी के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। जुमे की नमाज के बाद भीड़ ने जुलूस का रूप ले लिया। भीड़ एक समुदाय की दुकान बंद कराने लगी। जिसका दूसरे पक्ष ने विरोध किया और देखते-देखते दोनों पक्षों के बीच पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने टियर गैस और पथराव कर भीड़ को खदेड़ दिया। इसके बाद उपद्रवी गलियों से पुलिस पर पथराव करने लगे।

आईपीएस अजय पाल शर्मा ने संभाला हुआ है मोर्चा
कानपुर पहुंचे आईपीएस अजय पाल शर्मा को शहर में अमन-शांति स्थापित करने के लिए भेजा गया है। अजय पाल शर्मा ने पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा और डीएम नेहा शर्मा से बात कर हालात का जायजा लिया। आईपीएस अजय पाल लगातार पूरे मामले की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। कमिश्नरेट पुलिस के साथ मिलकर योजनाबद्ध तरीके से प्लान तैयार कर रहे हैं। पुलिस की एफआईआर में जितने भी नामजद हैं, उनका इतिहास खंगालने का काम कर रहे हैं।
Previous Post Next Post