रिपोर्ट :- विकास शर्मा

उत्तराखण्ड/हरिद्वार :- उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के गुरुकुल कांगड़ी आयुर्वेद परिसर में एक सप्ताह के भीतर नशा मुक्ति एवं रिसर्च सेंटर शुरू कर दिया जाएगा। इस सेंटर में अत्यधिक नशे के आदि लोगों पर रिसर्च कर उनका उपचार आयुर्वेदिक दवाइयों से किया जाएगा। 

नशा मुक्ति केंद्र व रिसर्च के बारे में जानकारी देते हुए गुरुकुल आयुर्वेद परिसर के डायरेक्टर प्रो. पंकज शर्मा ने बताया कि गुरुकुल परिसर के अगद तंत्र डिपार्टमेंट में नशा मुक्ति एवं रिसर्च सेंटर एक सप्ताह के भीतर शुरू कर दिया जाएगा। इस विभाग में अत्यधिक नशे के आदि लोगों पर रिसर्च और उनका उपचार आयुर्वेदिक पद्धति से किया जाएगा। इसके साथ ही व्यक्ति किस प्रकार के नशे की लत तथा कितना नशा देने के उपरांत नशे की लत का शिकार हुआ है। इन सब बिंदुओं पर रिसर्च किया जाएगा। 

नशा मुक्ति एवं रिसर्च सेंटर में ओपीडी भी शुरू की जाएगी। जो सामान्य रूप से नौ बजे से लेकर दो बजे तक खोली जाएगी। जो लोग अत्यधिक नशे के आदि हैं उन्हें इस रिसर्च सेंटर में भर्ती भी कराया जाएगा।आरंभ में इस ओपीडी में छह बेड रिजर्व किए गए हैं। आगे जरूरत पड़ने पर बेड की संख्या बढ़ाई भी जा सकेगी। नशा मुक्ति एवं रिसर्च सेंटर में तीन डॉक्टर नियमित रूप से जांच करने का कार्य करते हुए मरीजों की देखभाल और अध्ययन करने का काम करेंगे।
Previous Post Next Post