रिपोर्ट :- अजय रावत

गाजियाबाद :- शिव शंकर ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र गाजियाबाद के तत्वावधान में चल रहे दो दिवसीय राष्ट्रीय वास्तु और ज्योतिष सेमिनार में आज देश भर के अनेक विद्वान ज्योतिषाचार्य वास्तुविदों ने भाग लिया और अपने अपने वक्तव्य और शोध पत्र प्रस्तुत किए। सरस्वती वंदना के पश्चात ज्योतिष सत्र आरंभ हुआ ।ज्योतिष सत्र मैं डॉ. महेश किंकर उपाध्याय ,डॉ.के पी मोदगिल डा. श्याम कोहली,डॉ मुकेश जैन आदि विद्वानों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

डॉक्टर महेश किंकर उपाध्याय ने बताया कि लोगों ने तंत्र का नाम एक नकारात्मक भावना से जोड़ दिया है। तंत्र वास्तव में मानव उत्थान की प्रक्रिया है किसके द्वारा सामान्य व्यक्ति भी विशिष्टता की श्रेणी में आ जाता है। डॉक्टर के पी मोदगिल ने बताया कि ज्योतिष का मानव जीवन से प्रत्यक्ष संबंध है।
मानव जीवन की सफलता में ज्योतिष और वास्तु का बहुत बड़ा योगदान है। डॉ श्याम कोहली ने नवग्रह की वास्तविक स्थिति का वर्णन किया इस भाव का कारक कौन सा ग्रह है। उसका क्या परिणाम होता है उन्होंने विस्तार से बताया।
शिव शंकर ज्योतिष अनुसंधान केंद्र के आचार्य शिव कुमार शर्मा ने बताया वास्तु और ज्योतिष मानव जीवन को उत्कृष्टता प्रदान करते हैं। यदि उनका सही प्रकार से परिपालन किया जाए।

फरीदाबाद से पधारे अंतरराष्ट्रीय वास्तु कन्सलटेंट डा आनंद भारद्वाज ने वास्तु में चल रही है नैतिकता का पर्दाफाश किया उन्होंने बताया कि किस प्रकार से कुछ वास्तु शास्त्री लोगों को भ्रमित कर रहे हैं और उपाय के नाम पर लाखों रुपए ठग रहे हैं। उन्होंने उदाहरण के द्वारा बहुत ही सटीक तरीके से ऐसे लोगों से सावधान रहने के लिए कहा। गाजियाबाद के वास्तु विद इंजीनियर हिमांशु गर्ग ने सुगंध व आकार के द्वारा वास्तु का किस प्रकार से उपचार किया जाए इसके बारे में बताया ।
श्री कुणाल कौशिक ने बिल्डर्स के द्वारा बनाए गई बिल्डिंग में वास्तु दोष किस प्रकार से होता है उसका विस्तार से वर्णन  किया।

इसके अलावा प.मनोज शर्मा जी, डॉ.ललित पंत,पं.ब्रजकिशोर ब्रजवासी,पं दुलीदत्त कौशिक,डा.
सुखविंदर सिंह आदि विद्वानों ने अपने विचार रखे। प्रथम सत्र के कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती मालविका सिंह  और द्वितीय सत्र के अध्यक्षता डॉ एस बी कुलश्रेष्ठ जी ने की।
आयोजन समिति के कोर्डिनेटर डा. सतीश भारद्वाज ने बताया कि आज के कार्यक्रम में लगभग 400 लोगों ने भाग लिया इससे पता चलता है कि लोगों में ज्योतिष और वास्तु के प्रति रुचि जागृत हो रही है।

आयोजन समिति के महामंत्री अजय जैन ने बताया कि कल ज्योतिष और वास्तु सेमिनार के दूसरे दिन नि:शुल्क ज्योतिष व वास्तु समस्या  समाधान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें देश के विभिन्न भागों से पधारे ज्योतिषाचार्य ,हस्तरेखा विशेषज्ञ ,वास्तु आचार्य ,टैरो कार्ड रीडर जनसाधारण का निशुल्क समस्याओं का समाधान करेंगे।
Previous Post Next Post