◼️रेलवे विभाग की गलती के कारण श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर भगदड़  
 


सिटी न्यूज़ | हिंदी......✍🏻

ग़ाज़ियाबाद :- भारतीय जैन महासंघ द्वारा एक आवश्यक बैठक श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर कविनगर में आयोजित की गई जिसमें रेलवे विभाग द्वारा ग़लत डिस्प्ले के कारण श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई उसके बारे में विचार विमर्श किया गया। श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर ग़लत डिस्प्ले एवं ट्रेन कम समय रुकने के कारण यात्रीगण सही डिब्बे में नहीं चढ़ पाए तथा दूसरे डिब्बे में चढ़ गए। इस भाग दौड़ में कई लोगों का मोबाइल व अन्य सामान खो गए जिसकी रिपोर्ट GRP थाने में दर्ज कराई गई यह सब रेलवे स्टेशन पर डिस्प्ले में गलती के कारण हुआ।  

भारतीय जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन ने बताया कि जैन महासंघ द्वारा आयोजित बैठक में रेल मंत्रालय व केंद्र सरकार से माँग की गई है कि जिस तरह से जगन्नाथ पुरी एक्सप्रेस,हरिद्वार एक्सप्रेस और अन्य तीर्थ स्थानों के लिए अलग अलग ट्रेन चलायी जाती है उसी तरह है जैन धर्म के सबसे पवित्र तीर्थ क्षेत्र शिखर जी के लिए श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन तक स्पेशल ट्रेन चलायी जाए तथा सभी ट्रेनों का वहाँ पर रूकने का टाइम बढ़ाया जाए एवं पारसनाथ रेलवे स्टेशन तक आरक्षण की संख्या बढ़ायी जाए एवं श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन से अन्य स्थानों के लिए भी रिज़र्वेशन बढ़ाया जाए जिससे तीर्थ यात्रियों को असुविधा न हो तथा धर्म की प्रभावना बनी रहे।

जैन समाज देशहित में आगे बढ़ का कार्य करता है तथा सबसे अधिक आय कर 24% पर्सेंट से अधिक सरकार को देता है जबकि जैन समाज की संख्या 1, करोड़ से भी कम है। यही नहीं जैन समाज जगह जगह धर्मशाला,प्याऊ,अस्पताल,स्कूल आदि बना करके देश सेवा में अग्रणी रहते हैं।इसलिए जैन समाज की माँग है कि उनके सबसे पवित्र तीर्थ क्षेत्र श्री सम्मेद शिखर के लिए श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन तक अन्य तीर्थ स्थल की तरह स्पेशल ट्रेन चलायी जाए एवं प्रत्येक गाड़ियों में आरक्षण की संख्या बढ़ायी जाए एवं वहाँ पर ट्रेनों के रोकने का समय भी बढ़ाया जाए।जिस तरह से रेलवे विभाग द्वारा ग़लत डिस्प्ले से श्री पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई जिससे कई लोगों के चोटें आयी एवं आर्थिक नुक़सान भी हुआ उसके लिए रेलवे कर्मचारियों के ख़िलाफ़ उचित कार्रवाई की जाए जिससे कि भविष्य में इस तरह की गलती की पुनरावृत्ति न हो सके।जैन महासंघ द्वारा रेलवे मंत्री को पत्र लिखा गया है तथा GRP थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है जिससे उचित कार्रवाई की जा सके।कार्यवाही की प्रतीक्षा में समस्त जैन समाज।

माननीय रेलवे मन्त्री जी
भारत सरकार,
नेताजी ऐक्सप्रेस  ट्रेन संख्या 12311समय2:36 am पारसनाथ रेलवे-स्टेशन पर *भारतीय जैन महासंघ रजि०* सम्मेद शिखर तीर्थ यात्रा ग्रूप -1 के लगभग 100 यात्री रेलवे विभाग के गलत कोच नम्बर डिस्प्ले  पर प्रदर्शन के कारण पारसनाथ रेलवे-स्टेशन पर भगदड मच गई तथा हजारीबाग रोड रेलवे-स्टेशन पर उतरकर सही डिब्बे मे चढने के लिए उतरे तो वहाँ पर तैनात रेलवे पुलिस बल दल ने हमारे यात्रियों और कार्यकर्ताओ के साथ दुर्व्यवहार और जेल मे बंद करने की धमकी दी जिससे हमारे यात्रीगण जिसमे बच्चे ,महिलाए और बुजुर्गो को  बडी असुविधा हुई रेलवे विभाग की इस लापरवाही और रेलवे-सुरक्षा दल के दुर्व्यवहार के कारण हमें बहुत पीडा हुई हम रेलवे प्रबंधन से मांग करते है दोषी रेलवे कर्मियों को दंडित करे।

पारसनाथ रेलवे-स्टेशन पर स्टेशन मास्टर जी को शिकायत पुस्तिका मंगवाकर  तीर्थ यात्रा के मुख्य संयोजक मनोज जैन, अमित जैन तथा कार्यकर्ताओ ने शिकायत दर्ज करवायी ताकि भविष्य मे ऐसा न हो। अखलेश जैन ऐडवोकेट राष्ट्रीय महामंत्री,राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन, मनोज जैन मुख्य संयोजक,अमित जैन मुख्य संयोजक,राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष जैन, प्रदीप जैन,डी के जैन राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष,फ़क़ीर चंद जैन,सुखवीर जैन सहित भारी संख्या में जैन समाज के लोगों ने उपस्थित होकर के रोष व्यक्त किया।
Previous Post Next Post