रिपोर्ट :- अजय रावत

गाज़ियाबाद :- प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी लैण्डक्राफ्ट डवलपर्स प्रा०लि० द्वारा पलोरिकल्चर एवं हार्दिकल्चर सोसाइटी, गाजियाबाद के सहयोग से 17 फरवरी को गोल्फलिक्स में फ्लावर शो एवं चटकारे का शुभारम्भ बड़े ही धूमधाम के साथ प्रारम्भ हुआ जिसका उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर डॉ० नितिन गौड़, आई०ए०एस०, नगर आयुक्त, नगर निगम, गाजियाबाद के द्वारा किया गया।

सर्वप्रथम भगवान श्री गणेश जी की वंदना माधुरी डांस एकेडमी के द्वारा की गयी। फ्लॉवर शो में विभिन्न प्रजाति के असंख्य पुष्प एवं पौधों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रूप से बोन्साई, कैक्टस, सैकुलेन्टस, हाइड्रोपोनिक्स, एक्वापोनिक्स, ऐरोपोनिक्स आदि पौधों के बारे में जानकारी दी गयी। ट्रे गार्डन, हँगिंग गार्डन, अर्बन गार्डनिंग आदि भी सराहनीय थे। डॉल्फिस, पीकॉक्स, लैण्ड स्केपिंग आदि को बड़े ही आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया गया। हर तरफ बहुत ही रंगारंग दृश्य तथा हर तरफ पुष्पों की छटा बिखरी हुई थी। आयोजन स्थल पर पर्यावरण औषधीय एवं ऑक्सीकृत (ऑक्सीजन उत्सर्जित पौधे) आदि का भी प्रदर्शन किया गया। 

ललित जायसवाल ने बताया कि इसके अतिरिक्त G-20 सम्मेलन, 75वां अमृत महोत्सव एवं अन्तराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान की गयी। देशी-विदेशी फल-फूल, वैजिटेबल इत्यादि को भी बहुत ही सुंदर तरीके से प्रदर्शित किया गया। काशी विश्वनाथ मंदिर की झाँकी आकर्षण का केन्द्र रही चिडियों एवं पक्षियों की चहचाहट भी अलग ही छटा बिखेर रहे थे।

इस मौके पर विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों एवं चटकारों का भी लोगों ने लुत्फ उठाया। साथ ही आयोजन स्थल पर बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के गेम्स, भूतबंगला, ड्रैगन, क्रॉस, कोलम्बस एवं आईसकैंडी झूले इत्यादि बच्चों के आकर्षण का केन्द्र रहे। आयोजन स्थल पर सोलो डांस परफोरमेंस के रॉक डांस ग्रुप द्वारा एवं राजस्थानी डांस (अशोक कुमार भट्ट) के द्वारा प्रस्तुत किया गया। साथ ही योग डांस का भी आयोजन किया गया। महिलाओं के लिए एक मीना बाजार भी लगाई गई है। इस आयोजन में ललित जायसवाल, राकेश गोयल, रमा त्यागी, रश्मि अग्रवाल, डी०के० शर्मा, निर्मेश अग्रवाल इत्यादि का बहुत बड़ा सहयोग रहा।
Previous Post Next Post