रिपोर्ट :- अजय रावत 

गाजियाबाद :- हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के गाजियाबाद केंद्र ने आज सुबह 7:30 से 10:30 बजे तक अपने दुहाई आश्रम में आध्यात्मिक महोत्सव का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में 1000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और समुदाय के स्थानीय प्रमुख और कई अन्य धर्मों के अलावा ब्रह्म कुमारी, यगोदा संस्थान, बौद्ध धर्म, इस्लाम, ईसाई धर्म और सिख धर्म सहित विभिन्न धर्मों और आस्थाओं के 20 से अधिक प्रमुखों ने संबोधित किया। इस अवसर पर गाजियाबाद जिले के मुख्य विकास अधिकारी श्री अभिनव गोपाल जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
 
गाजियाबाद जिले के मुख्य विकास अधिकारी श्री अभिनव गोपाल जी ने कहा, “विभिन्न धर्मों और विश्वासों के लोगों को एक मंच पर एक साथ लाने का यह एक सुंदर विचार है। यह हमारे देश के लोगों के बीच एकता पैदा करने में सहायक है और हम सार्वभौमिक भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए विश्व को प्रेरित करने की आशा करते हैं।''
 
हार्टफुलनेस के अनुपम अग्रवाल आरएफ-यूपी; दिगंबर तीर्थ श्री ऋषिवंचल की मां कौशल जी; श्री सिद्ध सुदर्शन धाम के आर के उपाध्याय जी; चिन्मय मिशन की ब्रनी प्रणति चैतन्य; इस्कॉन के स्वामी अरविंदाक्ष माधव दास; ब्रह्माकुमारीज़ के बीके येशु; योगदा सत्संग सोसाइटी के स्वामी अद्यानंद; गाजियाबाद क्रिश्चियन पादरी फेलोशिप मेथोडिस्ट चर्च के रेव टीटू पीटर; अखिल भारतीय गायत्री परिवार के श्री बालरूप शर्मा; श्री गोपाल मंदिर महानुभाव पंत के आचार्य श्री जामोदेकर; स्वामी कंचन गिरिजी महाराज; पूर्व शहर इमाम के ज़ेड बुखारी; विपासना बोध के भंते धम्मसेन; आर्य समाज मंदिर के डॉ वी एन सरदाना; गुरुद्वारा साहिब के भाई निशान सिंह; मानव उत्थान सेवा समिति के बाबूरामजी पूर्ण सत्र का हिस्सा थे।
 
इस कार्यक्रम में श्री अभिनव गोपाल जी - मुख्य विकास अधिकारी, गाजियाबाद और अन्य माननीय अतिथियों द्वारा दाजी द्वारा लिखी गई नवीनतम बेस्टसेलिंग पुस्तक स्प्रिचुअल एनाटॉमी - गाइड ऑफ हार्टफुलनेस और श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष का विमोचन भी हुआ। कार्यक्रम के दौरान ब्राइटर माइंड्स अभ्यासकर्ताओं का एक लाइव प्रदर्शन भी हुआ जिसने प्रतिभागियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय सूत्रधार श्री अनुपम अग्रवाल और गाजियाबाद जिले के सूत्रधार श्री प्रदीप गुप्ता जी ने भी आध्यात्मिक सभा को संबोधित किया।
 यह कार्यक्रम क्षेत्र में सभी आस्थाओं और धर्मों को एकजुट करने में एक मील का पत्थर साबित हुआ है। यह वैश्विक आध्यात्मिकता महोत्सव का भी अनुसरण करता है जो मार्च में हैदराबाद के बाहरी इलाके कान्हा शांति वनम में आयोजित किया गया था, जिसमें विश्वभर के विभिन्न धार्मिक प्रमुखों और आध्यात्मिक गुरुओं सहित विभिन्न धर्मो के एक लाख से अधिक प्रतिभागियों को एक साथ लाया गया था। कार्यक्रम के बाद सभी को प्रसाद वितरण किया गया।
 
हार्टफुलनेस के बारे में: हार्टफुलनेस ध्यान संबंधी प्रथाओं और जीवनशैली में बदलाव का एक सरल रूप प्रदान करता है, जिसे पहली बार बीसवीं शताब्दी के अंत में विकसित किया गया था और शांति, खुशी तथा ज्ञान लाने के लक्ष्य के साथ 1945 में भारत में श्री राम चंद्र मिशन के माध्यम से शिक्षण में औपचारिक रूप से शामिल किया गया था। एक समय में एक दिल. ये अभ्यास योग का एक आधुनिक रूप हैं जो उद्देश्यपूर्ण जीवन की दिशा में पहले कदम के रूप में संतुष्टि, आंतरिक शांति और स्थिरता, करुणा, साहस और विचार की स्पष्टता का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये सरल और आसानी से अपनाए जाने वाले हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों, संस्कृतियों, धार्मिक विश्वासों और आर्थिक स्थितियों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं, जिनकी उम्र पंद्रह वर्ष से अधिक है। 

हार्टफुलनेस प्रथाओं में चल रहे प्रशिक्षण हजारों स्कूलों और कॉलेजों में जारी है, और विश्वभर में निगमों, गैर-सरकारी और सरकारी निकायों में 1,00,000 से अधिक पेशेवर ध्यान कर रहे हैं। 5,000 से अधिक हार्टफुलनेस केंद्रों को 160 देशों में हजारों प्रमाणित स्वयंसेवक प्रशिक्षकों और लाखों अभ्यासकर्ताओं द्वारा समर्थित किया जाता है।
Previous Post Next Post