रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- तीर्थ नगरी हरिद्वार में आज सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर पौराणिक हर की पौड़ी पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान कर मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त किया। रविवार रात्रि से ही मां गंगा के स्नान हेतु सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर हर की पौड़ी पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। सवेरे से दूर दराज से आए श्रद्धालु हर की पौड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर स्नान कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं।                                     
आस्था की नगरी हरिद्वार में स्नान पर्व को लेकर हरिद्वार के समस्त घाटों पर श्रद्धालुओं में स्नान हेतु भारी उत्साह देखा गया।सोमवती अमावस्या के दिन गंगा स्नान, दान और पितरों का श्राद्ध तर्पण करने से विशेष फल मिलता है। इसी कारण   सवेरे से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार में गंगा स्नान, दान और श्राद्ध तर्पण कर रहें। सोमवती स्नान पर्व को लेकर प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

मेला क्षेत्र को 16 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा गया है। गंगा घाटों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है और रूट डायवर्जन प्लान भी लागू किया गया है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस ने ट्रैफिक प्लान भी बनाया है। यात्रियों की सुरक्षा हेतु गंगा घाटों पर पुलिस प्रशासन द्वारा भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। पुलिस कप्तान आल्हा अधिकारियों के साथ क्षेत्र में स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।
Previous Post Next Post