रिपोर्ट :- गजेंद्र सिंह


नई दिल्ली :-
        कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से भारत में पहली बार एक दिन में संक्रमण के नए मामले 11,000 के पार पहुंच गए, जिसके साथ ही देशभर में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 308993 पर पहुंच गया है। वहीं 8,884 लोगों ने इस महामारी से दम तोड़ दिया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के  11,458 नये मामले सामने आए। अब भी 145779 लोग संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 154330 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। मंत्रालय ने बताया कि अब तक 49.47 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

‘वर्ल्डोमीटर' के मुताबिक कोरोना वायरस के मामलों के लिहाज से वीरवार को भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया का चौथा सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया। भारत में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या एक लाख तक पहुंचने में 100 दिन से अधिक का समय लगा लेकिन दो जून तक आंकड़ा दो लाख तक पहुंच गया। चीन में पिछले दिसंबर में संक्रमण सामने आने के बाद से अब तक पूरी दुनिया में 75 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें से चार लाख से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। 

वहीं कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन से देश के धीरे-धीरे बाहर आने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर विचार-विमर्श करेंगे। कोविड-19 के बीच ‘अनलॉक-1' के दौरान आम लोगों और कारोबारियों को कई तरह की छूट दी गई है ताकि लॉकडाउन से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को गति मिल सके । 
Previous Post Next Post