रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
         वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा जनपद के पुलिस लाइन में रिक्रूट आरक्षियों के आधारभूत  प्रशिक्षण के दौरान प्रचलित आन्तरिक व बाह्य परीक्षाओं का पुलिस लाइन में निरीक्षण कर जायजा लिया गया।

         विदित है कि जनपद पुलिस लाइन में करीब 7 माह से 199 आरक्षियों का आधारभूत प्रशिक्षण चल रहा है। पुलिस विभाग का अच्छे व्यवहार कुशल व आधुनिक समाज की जरूरतों के अनुसार योग्य व तकनीक के जानकार पुलिसकर्मी बनाने के लिए प्रशिक्षण पर विशेष जोर है।
 
         एस एस पी द्वारा सभी रिक्रूट आरक्षीयों को बताया गया कि अच्छा शारीरिक/मानसिक एवं आधारभूत प्रशिक्षण एक व्यक्ति को पुलिस कर्मी बनाने के लिए नितांत आवश्यक है पूरे प्रशिक्षण के दौरान इस पर विशेष ध्यान दिया गया। 

         एसएसपी द्वारा यह भी बताया गया कि पुलिस में जहां एक ओर बदलते समाज के हिसाब से प्रशिक्षण का अत्यधिक महत्व है  , और अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है वहीं खुद को नवीन तकनीक एवं नए नए नियम कानून विशेष अधिनियम आदि से भी पूर्णतया वाकिफ होना आवश्यक है शस्त्रों के प्रयोग में दक्षता एवं कब बल प्रयोग करना है और कब नहीं तथा किन परिस्थितियों में करना है यह सब भी बहुत ही बारीकी से प्रशिक्षित किया गया है। 


          एसएसपी द्वारा रिक्रूट आरक्षियों से वार्ता कर शुभकामनाओं के साथ जनहित में पारदर्शिता से काम करने हेतु निर्देशित किया गया।
Previous Post Next Post