रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :-
      केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 को शिकस्त दे चुके मरीजों के लिए अपने नए प्रबंधन प्रोटोकॉल में उन्हें योगासन, प्राणायाम करने ,ध्यान लगाने और च्यवनप्राश खाने जैसे कुछ सुझाव दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके सभी लोगों की बाद की देखभाल और कुशल क्षेम के लिए एक समग्र रुख अपनाते हुए कहा कि ऐसे लोगों को मास्क लगाने, हाथ और श्वसन स्वच्छता , सामाजिक दूरी बनाने जैसे सभी नियमों का पालन करते रहना चाहिए।

यह प्रोटोकॉल उन रोगियों के प्रबंधन के लिए एक दृष्टिकोण प्रदान करता है जो संक्रमण से उबर चुके हैं और जिन्हें घरों में देखभाल की जरूरत है। प्रोटोकॉल में लोगों से पर्याप्त मात्रा में गरम पानी पीने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग्य आयुष चिकित्सक से आयुष दवाइयां लेने और अगर उनकी सेहत इजाजत देती हो तो घर का काम करने की सलाह दी गई है।

इसमें सेहत को ध्यान में रखते हुए अथवा जितना चिकित्सक ने कहा हो उसके अनुसार रोजाना योगासन, प्राणायाम करने और ध्यान लगाने, श्वास तंत्र को मजबूत करने वाला अभ्यास करने और रोजना सुबह या शाम को टहलने की सलाह दी गई है। प्रोटोकॉल में तापमान, रक्तचाप, रक्त शर्करा (विशेषकर यदि मधुमेह में हो तो), पल्स ऑक्सीमेट्री आदि (यदि चिकित्सकीय सलाह दी गई हो) पर घर पर नजर रखने की सलाह दी गई है। इसमें कहा गया है कि सुबह के वक्त गरम दूध या पानी के साथ च्यवनप्राश का सेवन जरूर करना चाहिए।
Previous Post Next Post