जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के द्वारा लोनी तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जनता की समस्याओं का किया गया अनुश्रवण

◼शासन की मंशा के अनुरूप निर्धारित समय अवधि के भीतर निस्तारण करने के अधिकारियों को दिए गये कड़े निर्देश


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
        कोरोना काल के चलते जहां एक और तमाम ऑफिस, फैक्ट्री, व्यापार आदि बंद कर दिए गए थे, ऐसे में प्रशासनिक बैठकों को भी विराम दे दिया गया था। लेकिन अनलॉक 5 होने के बाद से अब धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर आने लगी है। बात अगर प्रशासनिक कार्य की जाए तो हर मंगलवार को लगने वाला संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन भी अब आज से शुरू हो गया है। 

हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का बेहद ही ज्यादा ध्यान रखते हुए पालन भी किया जा रहा है। साथ ही सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिस तरीके से लोगों की समस्याएं सुनकर उनका निस्तारण किया जाता था वह भी  पूर्व की भांति जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता मे आज से लोनी तहसील में शुरू कर दिया गया तहसील समाधान दिवस। जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के उद्देश्य से सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम के अंतर्गत आज जनपद की तीनों तहसीलों में तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन संपन्न हुआ। 

पूरे जनपद में कुल 113 शिकायतें दर्ज हुई जिसके सापेक्ष 11 शिकायतों का निस्तारण मौके पर विभागीय अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किया गया। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के द्वारा लोनी तहसील में तहसील संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जनता की समस्याओं का अनुश्रवण करते हुए विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गये। इस अवसर पर जिला अधिकारी ने समस्त अधिकारियों से कहा कि सभी विभाग के अधिकारीगण सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को बहुत ही गंभीरता के साथ ले एवं जनता की समस्याओं पर त्वरित कार्रवाई करें ताकि जनता को तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का सीधे लाभ प्राप्त हो सके। 

उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए निर्देशित किया कि तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में जो शिकायतें दर्ज हो रही हैं उनका निस्तारण विभागीय अधिकारियों के द्वारा पूर्ण गुणवत्ता के साथ मौके पर जाकर सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि शिकायतकर्ता को भी यदि उसकी शिकायत सही पाए जाए तो निस्तारण के संबंध में उसे संतुष्ट करने की कार्यवाही भी सभी अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाएगी और शिकायतकर्ता को भी निस्तारण के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। 

उन्होंने स्पष्ट किया कि निर्धारित समय अवधि के भीतर सभी अधिकारियों के द्वारा दर्ज शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित कराते हुए उसकी सूचना तत्काल संबंधित तहसील को उपलब्ध कराएं ताकि संबंधित निस्तारण के संबंध में सूचना अपलोड की जा सके। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि जनता की समस्याओं के निस्तारण को लेकर वर्तमान सरकार बहुत ही गंभीर है।  सभी अधिकारीगण सरकार की मंशा को स्पष्ट रूप से दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न माध्यमों से जनता की जो शिकायतें प्राप्त हो रही हैं उनका निर्धारित समय अवधि के भीतर निस्तारण करना सभी अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। 

उन्होंने स्पष्ट किया कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता को बहुत ही गंभीरता के साथ लेकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।  सभी अधिकारीगण जनता की शिकायतों के संबंध में गंभीर रहकर कार्रवाई करते हुए प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करने की कार्रवाई करें ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप जनता को सरकार के कार्यक्रमों का भरपूर लाभ प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में लोनी तहसील में कुल 48 शिकायतें दर्ज हुई हैं जिसके सापेक्ष 04 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही विभागीय अधिकारियों के माध्यम से कराया गया है। 

इस अवसर पर जनपद की मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, उप जिला अधिकारी खालिद अंजुम तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं जिला स्तर के अधिकारीगण तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित रहे। इसी श्रंखला में आज अपर जिला अधिकारी प्रशासन संतोष कुमार वैश्य की अध्यक्षता में मोदीनगर तहसील का संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न हुआ, जहां पर कुल 46 शिकायतें दर्ज हुई और 03 शिकायतों का निस्तारण मौके पर कराया गया है। इसी प्रकार सदर तहसील में  संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न हुआ  जिसकी अध्यक्षता अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव  के द्वारा की गई , यहां पर कुल  33 शिकायतें दर्ज हुई और 06 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही अधिकारियों के माध्यम से सुनिश्चित कराया गया है।
Previous Post Next Post