रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :-
       बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय ने अर्द्धसैनिक बल के माध्यम से रनौत को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। अधिकारी ने बताया कि Y+ श्रेणी की सुरक्षा के तहत करीब 10 सशस्त्र कमांडों की तैनाती की जाती है। वहीं केंद्र से Y+ कैटेगरी की सुरक्षा मिलने के बाद कंगना रनौत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने एक बेटी के वचनों का मान रखा है। 

हिमाचल की जयराम ठाकुर सरकार ने केंद्र सरकार से कंगना के लिए सुरक्षा की मांग की थी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को राज्य में सुरक्षा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है और उनकी मुंबई यात्रा के दौरान भी सुरक्षा उपलब्ध कराने पर सरकार विचार कर रही है।

भाजपा विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें सुरक्षा उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्य है क्योंकि वह हिमाचल प्रदेश की बेटी है और एक सेलिब्रिटी है। बता दें कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस में खुल कर बॉलीवुड का काला-चिट्ठा लोगों के सामने लाने के बाद से ही उद्धव सरकार के नेता संजय राउत और कंगना के बीच खुलकर बयानबाजी हो रही है।

संजय राउत ने तो कंगना को ‘हरामखोर लड़की' तक कह दिया। दरअसल कंगना ने आरोप लगाया था कि राउत ने उनको मुंबई नहीं आने की धमकी दी है। वहीं कंगना ने भी संजय राउत को जवाब देते हुए कहा कि वे 9 सिंतबर को मुंबई आ रही हैं किसी के बाप में दम है तो रोक के दिखा दिखाए।

Y सिक्योरिटी किनको
Y सिक्योरिटी सुरक्षा का तीसरा स्तर होता है। कम खतरे वाले लोगों को यह सुरक्षा दी जाती है। इसमें कुल 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। जिसमें दो PSO (निजी सुरक्षागार्ड) भी होते हैं। Y स्तरीय सुरक्षा में वो वीआईपी आते हैं जिनको इसके तहत 11 सुरक्षाकर्मी मिले होते हैं. इनमें 1 या 2 कमांडो और 2 पीएसओ भी शामिल होते हैं। बीते साल ही केंद्र सरकार ने करीब 11 से अधिक लोगों को Y कैटेगरी की सुरक्षा दी थी, जिसमें यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा शामिल थे, यानी अब कंगना के साथ 1 या 2 कमांडो, 2 PSO और अन्य पुलिसकर्मी होंगे, कुल जवानों की संख्या 11 होगी।
Previous Post Next Post