अपराध नियंत्रण व संभ्रांत लोगों से समन्वय स्थापित करने पर रहा विशेष जोर साथ ही आगामी त्योहारों पर सत्र दृष्टि रखने को आदेशित किया


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :-
        पुलिस लाइन सभागार में रविवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा जनपद के सभी राजपत्रित अधिकारीयों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रुप से निम्न बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किए गए।

1-क्षेत्राधिकारीयों द्वारा की जा रही विवेचनाओं की समीक्षा कर लंबित विवेचनाओं के त्वरित एवं विधिवत निस्तारण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

2-लंबित विभागीय जांच के नियमानुसार त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारी गणों को निर्देशित किया गया।

3-शासन/डीजीपी/जोन एवं रेंज तथा विभिन्न आयोगों से प्राप्त लंबित प्रार्थना पत्र की जांच का समयबद्ध विधिवत निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

4-आईजीआरएस एवं आरटीआई एवं पुलिस कार्यालय में प्राप्त होने वाले जन शिकायत प्रार्थना पत्र की जांच कर वैधानिक कार्रवाई करते हुए त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।

5-राजपत्रित अधिकारी गणों द्वारा पैरवी किए जा रहे अभियोगो की समीक्षा कर माननीय न्यायालय में उचित पैरवी कर गवाहों को शीघ्र अति शीघ्र तलब कराकर मुकदमों में अभियोजन की कार्रवाई पूर्ण करते हुए दोषियों को दंडित करवाने हेतु आवश्यक वैधानिक कार्रवाई करने हेतु दिशा निर्देश दिए गए।

6-जनपद में घटित सनसनीखेज/ जघन्य अपराधिक वारदातों की की समीक्षा कर घटनाओं की रोकथाम हेतु प्रभावी निर्यात में कार्रवाई करने एवं अनावरण हेतु शेष जघन्य घटनाओं के शीघ्र सफल अनावरण हेतु संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए गए।

7-जनपद के थाना वार टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई एवं सक्रिय अपराधियों की जमानत निरस्तीकरण की समीक्षा कर उनके विरुद्ध प्रभावी वैधानिक कार्यवाही करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया।

8-सर्किल वार गत 2 माह की विवेचना निस्तारण एवं वांछित अपराधियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई की समीक्षा कर सीसीटीएनएस पर उपरोक्त अनुसार विवरण दर्ज करने की अध्यवाधिक स्थिति की समीक्षा की गई तथा लंबित संदर्भ को शीघ्र ही सीसीटीएनएस पर फीडिंग कराने हेतु निर्देशित किया गया।

उपरोक्त के अतिरिक्त आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस की सक्रियता बढ़ाने हेतु यातायात पुलिस से डेढ़ सौ आरक्षियों को नगर क्षेत्र में नियुक्त किया गया है।

एसएसपी द्वारा सभी अधिकारी गणों को दुर्दांत/वांछित/गैंगस्टर/एचएस एवं सक्रिय अपराधियों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए इनके विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही सर्राफा बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, बैंक, भीड़भाड़ वाले बाजारों प्रमुख चौराहों संवेदनशील स्थानों आदि पर प्रभावी पुलिस गश्त एवं पिकेटिंग लगाने एवं पुलिस की मोबाइलों को संवेदनशील स्थानों  पर नियुक्त करने, अपराधिक घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने एवं व्यापारियों के साथ मीटिंग कर उनमें सुरक्षा का भाव पैदा करने हेतु व्यापारिक संगठन के पदाधिकारियों के साथ वार्ता कर वांछित सहयोग करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

तथा शीघ्र ही घर-घर किरायेदार सत्यापन के लिए पंपलेट छपवाने के लिए संबंधित को आदेशित किया गया जिसमें किरायेदारों के सत्यापन का प्रारूप होगा जिसे घर घर  बांटा जाएगा और मकान मालिक की जिम्मेदारी होगी कि भरकर उसको 10 दिवस कर अंदर पुलिस को वापस दे।

यदि कहीं पर पाया जाता है कि कोई भी भवन स्वामी के संज्ञान में है कि उसके किराएदार आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त हैं और यह सब जानते भी वह सिर्फ किराए के लालच में पुलिस को सूचित नहीं कर रहा है तो अपराधी को संरक्षण देने के एवज में मकान मालिक पर भी कार्रवाई की जाएगी
Previous Post Next Post