गजेंद्र रावत / सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


नई दिल्ली :- जम्मू कश्मीर की बेटी दुनिया में आज एक नई पहचान बना ली है। 25 साल की आयशा अजीज एयर इंडिया की फ्लाइट उड़ाने के साथ देश की सबसे कम उम्र की महिला पायलट बन गई है। आयशा पर कश्मीर ही नहीं बल्कि पूरे भारत को गर्व है। आज दुनिया जान गई है कि महिलाएं पुरुषों से किसी भी मायने में कम नहीं हैं। वह हर क्षेत्र में पुरुषों से आगे निकल रही हैं। 

आयशा ने बॉम्‍बे फ्लाइंग क्‍लब से पायलट की ट्रेनिंग ली जहां से उन्हे लाइसेंस मिला। इस दौरान आयशा ने अपनी पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ने दिया। वह पूरे सप्‍ताह स्‍‍कूल जाती थी और वीकेंड पर विमान उड़ाने की ट्रेनिंग लिया करती थी। आयशा को सिंगल इंजन का सेसना 152 और 172 एयरक्राफ्ट उड़ाने का अनुभव है। उन्हें अपनी 200 घंटे की उड़ान पूरा होने के बाद कॉमर्शियल पायलट का लाइसेंस दिया गया था। 

आयशा अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं। उनका मानना है कि कश्मीरी महिलाओं ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति की है और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है। पायलट ने कहा कि नौकरी और एक गतिशील काम के माहौल के लिए विषम परिस्थितियों के बावजूद वह जिंदगी में चुनौतियों का खुशी से सामना करने के लिए हमेशा से तैयार थीं।
Previous Post Next Post