गाजियाबाद प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना


◼️आज चौरी चौरा घटना को 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरा प्रदेश चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव मना रहा है


सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- मंत्री वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने मननधाम में शहीद स्मारक पर पुष्प समर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने चौरी चौरा घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि किस तरह स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति देकर यह कीमती आजादी प्राप्त की। उन्होंने  कहां की आज हमको किसी न किसी रूप में समाज के काम आना है और इस आजादी को कायम रखना है। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज के दिन हम चौरी चौरा शताब्दी दिवस मना रहे हैं। उन्होंने चौरी चौरा कांड के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 04 फरवरी 1922 को यह चौरी चौरा कांड हुआ था। अंग्रेजी हुकूमत में हमारे सत्याग्रहियों पर गोली चलाई थी जिसमें 11 लोग मारे गए थे। सत्याग्रह में से कुछ लोगों ने थाने में आग लगा दी थी जिसमे की 23 लोगों की मृत्यु हुई थी। उन्होंने कहा कि हमारी नई पीढ़ी को पता होना चाहिए कि हमें यह आजादी बहुत ही मूल्य चुकाने के बाद मिली है। हम उन आजादी के दीवानों को नमन करते हैं और देश पर डटे हुए सैनिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं जिनकी वजह से आज हम सब सुरक्षित रह पाते हैं। 

इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने कलेक्ट्रेट परिसर से शुरू होकर आरडीसी राजनगर होते हुए इंग्राम स्कूल तक प्रभात फेरी भी निकाली, जिसमें कि बच्चे भारत माता की जय बोलते और वंदे मातरम के नारे लगाते हुए दिखाई पड़े। इस अवसर पर मंत्री द्वारा इंग्राम स्कूल में बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों की स्मृतियों के बारे में याद दिलाई गई और उनको प्रोत्साहित किया गया।  इस प्रभात फेरी को प्रभारी मंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया। 

उसके उपरांत प्रातः 10:00 बजे वंदे मातरम का गायन जोश पूर्ण ढंग से किया गया ।  इसके उपरांत प्रातः 11:00 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में हुआ। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि चौरी चौरा घटना से हम सबको प्रेरित होकर इस बदलाव को सामूहिक जिम्मेदारी बनाकर आगे बढ़ना है जिससे एक नए भारत की कल्पना की जा सके। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज के शताब्दी महोत्सव के उपलक्ष पर शहीद स्थलों और स्मारकों पर शहीदों को नमन किया जा रहा है। प्रत्येक शहीद स्मारक पर दीप प्रज्वलन किया जाएगा, विद्यालयों में कवि सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे एवं विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रम के श्रृंखला की कड़ी में इसके उपरांत मनन धाम शहीद स्थल पर 41वी पीएसी वाहिनी बैंड द्वारा राष्ट्रीय/देश भक्ति से परिपूर्ण संगीत वादन, दीप प्रज्वलन एवं प्रकाश व्यवस्था आदि कार्यक्रमों का आयोजन इस उपलक्ष पर किया गया। 

इस उपलक्ष पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग लखनऊ से आई हुई एलईडी वेन के माध्यम से कार्यक्रम का जनपद के विभिन्न स्थानों पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया और आगामी दिनों तक सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का निरंतर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इस अवसर पर गाजियाबाद मेयर आशा शर्मा, विधायक साहिबाबाद सुनील शर्मा, विधायक लोनी नंद किशोर गुर्जर, जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवंर एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post