रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- होली का पर्व हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना गया है। यह पर्व प्रेम तथा सौहार्द का संचार करता है। ​उत्तर प्रदेश पर भी होली का रंग चढ़ चुका है। इस पर्व के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए होली मनाने की अपील की है। सीएम योगी ने कहा कि मैं प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं देता हूं। उत्साह और उमंग का यह पर्व प्रत्येक प्रदेशवासी के जीवन में सुख, समृद्धि और मंगल का कारक बने।

योगी ने कहा कि मेरी प्रदेशवासियों से अपील है कि हम हर्षोल्लास के इस पर्व को कोरोना संक्रमण का कारण नहीं बनने दें। उन्होंने कहा कि कोरोना की जो दूसरी लहर देखने को मिल रही है, उसके प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विगत एक साल में देशवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ बेहतरीन कार्य किया है। इस दिशा में उत्तर प्रदेश ने भी कई उपलब्धियां हासिल की है। इसलिए मेरी अपील है कि घर में रहकर सुरक्षित तरीके से होली मनाएं।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों ने इस साल होली मनाने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं तथा लोगों से घरों में ही होली मनाने की अपील की है। होली का उत्साह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में दखने को मिलता है। विदेशों रहने वाले भारतीय भी इस त्योहार को बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है। इसके अगले दिन रंगों वाली होली खेली जाती है।

पौराणिक कथओं के अनुसार हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका को अपने पुत्र एवं भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद को आग में लेकर बैठने का आदेश दिया था। होलिका को वरदान मिला हुआ था कि वह आग में नहीं जलेगी। हिरण्यकशिपु के आदेश के मुताबिक होलिका भक्त प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठी, लेकिन वह आग में जल गयी और भक्त प्रह्लाद बच गये। उसी समय से फाल्गुन मास के पूर्मिमा को होलिका दहन होता है तथा उसके अगले दिन रंगों का त्योहार होली मनायी जाती है। यह पर्व राधा और कृष्ण की पवित्र प्रेम कहानी से जुड़ा हुआ है। होली के मौके पर राधा और कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन में मनमोहक नजारा देखने को मिलता है।
Previous Post Next Post