गाजियाबाद प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना


सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाज़ियाबाद :- बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने एवं सभी नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार लगातार एक्शन में है। इसी श्रंखला में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एवं जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के द्वारा कोविड-19 को लेकर जनपद का गहन निरीक्षण किया गया और अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विशेष निर्देश दिए गए। 
स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा जनपद भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम संतोष अस्पताल पहुंचकर वहां पर स्थल निरीक्षण किया, जहां पर स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल में भर्ती 6 मरीजों के साथ कंट्रोल रूम से फोन के माध्यम से वार्तालाप करते हुए उनके हालचाल एवं उन्हें प्रदान की जा रही सुविधाओं के संबंध में विशेष जानकारी प्राप्त की। फोन करने के उपरांत मंत्री अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में संतुष्ट रहे और सभी मरीजों के द्वारा पर्याप्त चिकित्सा एवं साफ सफाई के बारे में अवगत कराया गया। 
यहां पर प्रभारी मंत्री के द्वारा जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेक्ष, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एनके गुप्ता तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ कोरोना के वायरस को रोकने के संबंध में बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने में जागरूकता कार्यक्रम की अहमं भूमिका है। अतः समस्त अधिकारीगण इसको लेकर विशेष फोकस के साथ स्वैच्छिक संस्थाओं एवं स्थानीय नागरिकों को जोड़कर व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जाएं। जनपद में जो पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम संचालित किए जा रहे हैं वहां से लगातार 2 गज की दूरी मांस्क है जरूरी तथा कोविड-19 प्रोटोकॉल का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित करते हुए नागरिकों को जागरूक करने की कार्यवाही बड़े स्तर पर की जाए ताकि स्वेच्छा के आधार पर सभी नागरिक घर से बाहर निकलने पर घरेलू गमछा एवं मास्क का प्रयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन आवश्यक रूप से सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि जागरूकता कार्यक्रम में जनपद के जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग प्राप्त किया जाए।
प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। अतः स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा वृहद स्तर पर अभियान संचालित करते हुए निर्धारित मानकों के अनुरूप वैक्सीनेशन कार्यक्रम संचालित किया जाए ताकि सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीनेशन प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि सभी कोरोना अस्पतालों में कोरोना के मरीजों को सरकार की मंशा के अनुरूप मानकों के साथ इलाज संभव कराने के उद्देश्य से सभी पर्याप्त व्यवस्थाएं संबंधित अधिकारीगण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कंट्रोल रूम के माध्यम से कोरोना मरीजों को त्वरित इलाज मिलना संभव हो सके इसके लिए उन्हें ऐसे अस्पतालों में भेजें जहां पर बेड की व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित हो। उन्होंने जिला अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए बेड एवं अन्य चिकित्सा सुविधाओं की पूर्व से ही सभी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी कोरोना मरीजों का इलाज संभव हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे जनपद में सैनिटाइजेशन एवं फागिंग की व्यवस्था के लिए व्यापक स्तर पर अभियान संचालित किए जाएं ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि सभी जनपद वासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरे जनपद में दृढ़ता के साथ अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाए इस कार्य में पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि शादी विवाह एवं अन्य सामूहिक कार्यक्रमों में हाल के अंदर 100 एवं खुले में 200 व्यक्तियों से अधिक भाग न ले सके इस संबंध में प्रशासन एवं पुलिस के द्वारा शक्ति के साथ कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। प्रभारी मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना को लेकर आरटी पीसीआर टेस्टिंग को बढ़ाया जाए वहीं दूसरी ओर गतिशीलता के साथ कम से कम समय में रिपोर्ट उपलब्ध हो इसके संबंध में भी कार्य योजना बनाकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कोविड-19 को लेकर जनपद में की जा रही संपूर्ण तैयारी के संबंध में मंत्री जी को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जनपद गाजियाबाद में 583 कोविड-एक्टिव केस हैं जिनमें से 312 व्यक्ति होम कोरंटाईन एवं 228 व्यक्ति अस्पताल में हैं। जनपद में बढ़ते कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए 1488 लैंड उपलब्ध है जिनमें 518 सरकारी चिकित्सालय एवं 970 निजी चिकित्सालय में व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि एकीकृत कंट्रोल रूम के माध्यम से होम आइसोलेशन के मरीजों से निरंतर स्तर पर दो बार वार्तालाप करते हुए जानकारी प्राप्त की जा रही है। लगातार जनपद में जागरूकता कार्यक्रम संचालित भी किया जा रहा है। संतोष अस्पताल में बैठक करने के उपरांत प्रभारी मंत्री के द्वारा जिला संयुक्त चिकित्सालय संजय नगर में पहुंचकर कंट्रोल रूम का स्थल निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

प्रभारी मंत्री ने अपने भ्रमण के दौरान एकीकृत कंट्रोल रूम का कलेक्ट्रेट में भी स्थल निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कंट्रोल रूम में कोरोना के संबंध में जो भी व्यक्ति सूचना दे रहे हैं उन्हें तत्काल गंभीरता के साथ लेकर तुरंत इलाज संभव कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप कोविड-19 को लेकर आम नागरिकों को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हो सके। भ्रमण के दौरान जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक, अपर जिला अधिकारी नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व यशवर्धन श्रीवास्तव, कोविड के नोडल अधिकारी डॉ आर के गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनके गुप्ता तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post