रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- देश में 1 अप्रैल से यानि कि गुरुवार से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगेगी। कोरोना वैक्सीनेशन का आज से तीसरा चरण शुरू हो रहा है जिसके तहत 45 साल से ऊपर वाले लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। खास बात ये है कि अब 45 से 59 साल के उम्र वालों को टीका लगवाने के लिए किसी तरह का मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। तीसरे चरण में ऐसे करीब 40 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि इससे पहले केंद्र ने बुधवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की।

केंद्र ने पंजाब और चंडीगढ़ प्रशासन से कहा है कोरोना के संबंध में जांच करने, संक्रमितों का पता लगाने और उपचार की रणनीति का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन किया जाए। जब तक संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से कम नहीं हो जाए तब तक जांच की संख्या में वृद्धि की जानी चाहिए। इसके अलावा उन जिलों में पात्र लोगों के टीकाकरण को प्रमुखता देनी चाहिए जहां संक्रमण के मामले अधिक सामने आ रहे हैं।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य कोरोना वैक्सीन की बर्बादी को एक फीसदी से कम रखें। दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि कोरोना के दोबारा बढ़ रहे मामलों के कारण टीकाकरण को बढ़ाना बेहद जरूरी है ताकि हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ा जाए। इसीलिए सरकार टीकाकरण का तीसरा चरण भी महज एक माह के अंतर पर शुरू करने जा रही है।
Previous Post Next Post