रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- उत्तर प्रदेश में पंचायत ड्यूटी के दौरान मृत सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों के आश्रितों को 30 लाख रूपये की अनुग्रह राशि को नाकाफी बताते हुये शिक्षक कर्मचारी पेंशनर्स अधिकार मंच ने इसे एक करोड़ रूपये करने की मांग की है। 

शिक्षक कर्मचारी पेंशनर्स अधिकार मंच के अध्यक्ष दिनेश शर्मा ने गुरूवार को कहा कि चुनाव ड्यूटी के दौरान से 30 दिन बाद तक कोरोना संक्रमण से मृत्यु का शिकार हुए शिक्षकों व कर्मचारियों को अनुग्रह धनराशि प्रदान करने की श्रेणी में शामिल करने से उनके परिवार राहत महसूस कर रहे हैं क्योंकि अवधि बढ़ाने से अधिकतर मृतक कार्मिक व शिक्षकों के परिवार के इस श्रेणी में आ जाने की संभावना बन गई है लेकिन कर्मचारियों और शिक्षकों की मृत्यु के बाद दी जाने वाली तीस लाख की धनराशि को कम बताते हुए सरकार से इसे उच्च न्यायालय प्रयागराज की टिप्पणी और निर्देश के अनुसार कम से कम एक करोड़ दिए जाने की मांग की है।       

उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशों के क्रम में कोरोना महामारी के बावजूद राज्यकर्मियों व शिक्षकों को घर से निकाल कर चुनाव ड्यूटी में लगाया गया था और अव्यवस्थाओं के कारण उन्हें कोरोना हुआ। अत: चुनाव ड्यूटी के कारण कोरोना से मृतक सभी कार्मिकों को एक ही तरह की एक करोड़ की अनुग्रह धनराशि ही दी जाये।
Previous Post Next Post