रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- जम्मू कश्मीर में 2 सिख लड़कियों का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन करवाने जैसा मामले को लेकर उत्तर प्रदेश सख्त  प्रदेश सरकार सख्त एक्शन में है। इसी क्रम में मुजफ्फरनगर से धर्मपरिवत का मामला सामने आया। यहां एक सिख लड़की को डरा धमका कर उसका धर्मांतरण करा दिया गया और निकाह भी पढ़वा दिया गया। मामला संज्ञान में आते ही लव जेहादी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस इंसाफ से परिवार और सिख समाज के लोगों में खुशी है। पुलिस ने उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन अध्यादेश 2020 की धारा 3 और 5 (1) के तहत 2 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। इन 2 आरोपियों में से पुलिस ने उस्मान को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि इस उस्मान का भाई नदीम पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। इन दोनों के खिलाफ अमनदीप कौर नाम की युवती ने मामला दर्ज कराया था।

जानकारी के मुताबिक मुजफ्फरनगर की खतौली कोतवाली का है। पीड़ित का आरोप है कि खतौली कस्बे के उस्मान ने अपने भाई नदीम के साथ मिलकर फर्जी सर्टिफिकेट तैयार करवाए। इस सर्टिफिकेट में अमनदीप कौर का नाम जन्नत कुरैशी पुत्री इकबाल कुरैशी निवासी खतौली बताया गया है. इसी के आधार पर उस्मान ने उसके साथ निकाह कर लिया। आरोप के मुताबिक, अमनदीप कौर और उस्मान एक-दूसरे को 2 साल से जानते थे। इस दौरान उस्मान ने शादी का झांसा देकर पीड़िता का यौन शोषण भी किया।

पीड़िता के मुताबिक, इस दौरान उस्मान ने 3 लाख की एफडी तुड़वाकर उससे 2 लाख रुपये उधार लिए, बाद में उस्मान ने अपने भाई नदीम के साथ मिलकर उसके धर्मपरिवर्तन का फर्जी कागज बनवा कर 19 मई 2021 को उसके साथ निकाह कर लिया। इसी दौरान उस्मान ने 21 जून 2021 को एक अन्य मुस्लिम लड़की से भी शादी कर ली। अमनदीप का आरोप यह भी है कि जब उसने अपने पैसे आरोपी उस्मान से मांगे और दूसरी शादी के बारे में पूछा तो उसके भाई नदीम ने उसके साथ मारपीट की। इस घटना को लेकर सिख समाज में जबरदस्त गुस्सा था। परंतु योगी सरकार की तरफ से हुई त्वरित कार्रवाई से समाज के लोग योगी सरकार को धन्यवाद दे रहे।
Previous Post Next Post