◼️(जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मुख्यमंत्री की पहल का जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन ने जताया आभार)


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाज़ियाबाद : - जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित नई जनसंख्या नीति में एक बच्चे पर नसबंदी कराने वाले दंपत्ति और उस संतान के लिए इतने अधिक इंसेंटिव की घोषणा प्रोत्साहन नहीं बल्कि एक बच्चा नीति को बढावा देने के लिए प्रलोभन देने के समान है जो कि भविष्य में समाज के लिए विनाशकारी साबित होगा।

उन्होंने आशंका व्यक्त की कि जो लोग आज 2 बच्चे की नीति पर चल रहे हैं, इस प्रलोभन के बाद वही लोग बड़ी संख्या में एक बच्चा नीति अपना लेंगे जिससे समाज में एक प्रकार का असंतुलन पैदा हो जाएगा।

श्री चौधरी ने गाजियाबाद में पत्रकारों के सवाल पर बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण, स्थिरीकरण एवं कल्याण अधिनियम में लगता है मात्र अधिकारियों ने जल्दबाजी में बनाया है और मुख्यमंत्री और उनकी भावनाओं के अनुरूप नहीं है।

प्रस्तावित मसौदे पर जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के प्रदेश के 55 जिलों के कार्यकर्ताओं से प्राप्त फीडबैक के आधार पर श्री चौधरी ने बताया कि प्रदेश की आम जनता हिन्दी भाषी है और मसौदा मात्र अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध कराना और संशोधन और सुझावों के लिए मात्र 19 जुलाई तक का समय देना जल्दबाजी को दर्शाता है।

उन्होंने बताया कि जनसंख्या समाधान  फाउन्डेशन प्रदेश के सभी जिलों में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करके और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर मसौदे में संशोधन करके एकल बच्चा नीति के प्रोत्साहन को समाप्त करने, बहुविवाह में अनेक पत्नियों के बावजूद एक परिवार मानते हुए मात्र 2 बच्चे की छूट, सुझाव की तिथि 31 जुलाई तक बढाए जाने और जनता को मसौदा हिन्दी में उपलब्ध कराने और अधिकतम 2 बच्चो की नीति के दंडात्मक प्रावधान सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू करने का  मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया जाएगा।

जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन पिछले 8 वर्षो से लगातार टू चाइल्ड पालिसी की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश सहित देशभर में आन्दोलन चला रहा है।

इस प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से राष्ट्रीय संरक्षक डाo हरपाल सिंह जी ,राष्ट्रीय संयोजिका श्रीमती ममता सहगल, केन्द्रीय टीम से श्री धमेंन्द्र धामा ,सरदार योगिन्दर अरोड़ा ,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महेश आहूजा , चौ0 नेपाल सिंह, भूपेंद्र चौधरी , जिला अध्यक्ष एडवोकेट प्रमोद शर्मा , नरेंद्र कुमार त्यागी , पी.के बंसल एवम् महिला विंग से राष्ट्रीय अध्यक्ष वंदना त्यागी , अंजना त्यागी, सोनिका गौर,प्रदेश अध्यक्ष रूचि गर्ग, हेम शारदा, महानगर अध्यक्ष पूनम चौधरी उपस्थित रहे ।
Previous Post Next Post