रिपोर्ट :- नासिर खान


लखनऊ :- उत्तर प्रदेश लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत अभी भी नाजुक है। उनको जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है और वह लगातार डायलिसिस पर हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज मंगलवार को एसजीपीजीआई पहुंचे और कल्‍याण सिंह के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

बता दें कि एसजीपीजीआई द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन में बताया गया  कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है और उनको जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। उनका डायलिसिस चल रहा है। सिंह क्रिटिकल केयर मेडिसिन, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, एंडोक्राइनोलॉजी एवं कार्डियोलॉजी विभागों के वरिष्ठ चिकित्सकों की देखरेख में हैं। संस्थान के निदेशक प्रो आर के धीमान उनके स्वास्थ्य से जुड़े सभी पहलुओं पर गहरी नजर रखे हुए हैं।

गौरतलब है कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को गत 4 जुलाई को संक्रमण और हल्की बेहोशी की वजह से एसजीपीजीआई के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज डॉक्टर राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में किया जा रहा था।
Previous Post Next Post