रिपोर्ट :- गजेंद्र रावत


नई दिल्ली :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 से 29 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वे लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या जायेंगे। राष्ट्रपति भवन के बयान में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान श्री राम मंदिर के निर्माण स्थल का भी दौरा करेंगे और वहां पूजा करेंगे।’’

राष्ट्रपति का कार्यक्रम
राष्ट्रपति 26 अगस्त को लखनऊ में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के 9वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। वे 27 अगस्त को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल में एक सभागार का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद का 27 अगस्त को ही लखनऊ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के 26वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल होने का कार्यक्रम है।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति 28 अगस्त को गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे और महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, ‘‘राष्ट्रपति 29 अगस्त को ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या जाएंगे, जहां वे उत्तर प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।’’ इन परियोजनाओं में तुलसी स्मारक भवन का जीर्णोद्धार/निर्माण और नगर बस स्टैंड एवं अयोध्या धाम का विकास शामिल है।
Previous Post Next Post