सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- सीबीएसई गवर्निंग बॉडी की मेम्बर व डीपीएस साहिबाबाद की डायरेक्टर ज्योति गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बच्चों को अब योग्यता आधारित शिक्षा मिलेगी। साथ ही बच्चों का मूल्यांकन भी अब सफल तरीके से होगा जिससे बच्चों की रटटा मारने की आदत पर अंकुश लगाया जा सकेगा। ज्योति गुप्ता ने कहा कि देश के बच्चे बदलते दौर में वैश्विक स्तर पर सफलता तभी प्राप्त कर पाएंगे, जब शिक्षा का उददेश्य सिर्फ किताबी ज्ञान देना ही नहीं बल्कि उनका सर्वोंगीण विकास करना होगा। 

बच्चों के संर्वोगीण विकास के लिए ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति  लागू की गई है जिससे अब बच्चों को योग्यता आधारित शिक्षा मिलेगी। अब आंकलन सीखने के लिए होगा यानि बच्चे सीखकर अपनी योग्यता व हुनर को संवार सकें, ऐसी शिक्षा उन्हें दी जाएगी। इससे बच्चों की रचनात्मकता को बढावा मिलेगा और उनके अंदर सीखने की ललक पैदा होगी। उनके मूल्यांकन के लिए भी अब नई विधि सफल अपनाई जाएगी। इसमें बच्चे पढने के साथ किस प्रकार सीखने के लिए प्रेरित होते हैं और वर्ष भर में किस प्रकार की एक्टिविटीज करते हैं, इसका ध्यान भी रखा जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक वर्ष पूरा होने पर मूल्यांकन की नई विधि सफल को हरी झंडी दिखा चुके हैं। उसके बाद सीबीएसई ने स्कूलों को मूल्यांकन की नई विधि को लेकर सकुर्लर भी जारी कर दिए हैं। ज्योति गुप्ता ने कहा कि आज जब पूरे विश्व में बदलाव हो रहा है तो सिर्फ किताबी ज्ञान से ही वैश्विक स्तर पर सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती है, बल्कि इसके लिए बच्चों की रचनात्मकता को बढावा देना होगा और नई शिक्षा नीति से बच्चों की रचनात्मकता को बढावा देने में मदद मिलेगी।
Previous Post Next Post