रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना, रेडी पटरी राष्ट्रीय आजीविका मिशन, उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली को क्रियान्वित करते हुए नगर निगम प्रशासन द्वारा दूसरा स्मार्ट वेंडिंग जोन भगत सिंह चौक से सेक्टर- टू बेरियल तक 200 रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स की क्षमता का स्मार्ट वेंडिंग जोन में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को समाहित करने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए सर्वे पंजीकरण का 3 दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। 

लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के सहयोग से प्रथम दिन लगभग 60 से 65 रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का सर्वे व पंजीकरण किरण सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन्स कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद अनुज सिंह चौधरी ने कहा भगत सिंह चौक से सेक्टर- टू बैरियल तक विकसित किए जा रहे हैं वेंडिंग जोन में स्थानीय रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्थित व स्थापित किये जाने से नई व्यवस्था  का जन्म होगा और अब लघु व्यापारियों को पुलिसिया उत्पीड़न व शोषण से निजात मिलेगी,  रेडी पटरी के सभी लघु व्यापारी अपने परिवार का पालन पोषण जीविका का संचालन निर्विघ्न रुप से संचालित करते रहेंगे।

इस अवसर पर नगर निगम में उप नेता प्रतिपक्ष राजेश शर्मा ने कहा राज्य सरकार के संरक्षण में नगर निगम प्रशासन द्वारा शहरी समृद्धि के तहत स्वरोज़गार के संसाधनों के साथ सभी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन, हॉकिंग जोन के रूप में व्यवस्थित व स्थापित किए जाने की मांग वर्षो से उठ रही थी जिस पर सभी जनप्रतिनिधि पार्षदों ने एक मत बना कर धर्मनगरी के विकास के लिए जो कदम उठाया गया है वह आने वाले दिनों में एक ऐतिहासिक कार्य होगा।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने राज्य सरकार में नगर निगम प्रशासन का आभार प्रकट करते हुए  कहा कि इसके उपरांत तीसरा स्मार्ट वेंडिंग जोन पुल जटवाड़ा के निकट  मूलभूत सुविधाओं के साथ विकसित किए जाने की कार्रवाई प्रचलन में है। तीन दिवसीय दूसरे स्मार्ट वेंडिंग जोन के पंजीकरण, सर्वे शिविर के आयोजन में सम्मलित हुए नगर निगम प्रशासन की और से कर अधीक्षक सुनीता सक्सेना, लिपिक वेदपाल सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता ओमकार जैन, किरण सॉफ्टवेयर के उप प्रबंधक शैलेंद्र पांडेय, गोविंद सिंह आदि लोग प्रमुख रूप से शामिल रहे।
Previous Post Next Post