रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली 2016 को क्रियान्वित करते हुए नगर निगम प्रशासन द्वारा कुंभ मेला कंट्रोल रूम के सभागार में फेरी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने की, संचालन कर अधीक्षक सुनीता सक्सेना ने किया। बैठक के मुद्दें नियम अनुसार प्रस्तुतीकरण सिटी मेंशन परियोजना अधिकारी अंकित रमोला, लिपिक वेदपाल सिंह ने संयुक्त रूप से प्रेषित किया। फेरी समिति की बैठक में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हुए लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने अपने रचनात्मक सुझाव, प्रतिवेदन व शहर के सौन्दर्यकरण के लिए प्रस्ताव प्रेषित किये। फेरी समिति की बैठक में लक्ष्य निर्धारित किया गया।

9 नवंबर उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर तीन स्मार्ट वेंडिंग जॉन और विकसित किये जायेंगे। प्रथम 600 की क्षमता का रोड़ी बेलवाला में सौ महिला वेंडरों के लिए आरक्षित कर पिंक वेंडिंग जोन के रूप में लघु व्यापारियों को कारोबार संचालन की अनुमति के साथ, दूसरा वेंडिंग जोन भगत सिंह चौक सेक्टर 2 बैरियल, तीसरा वेंडिंग जोन पुल जटवाड़ा मूलभूत सुविधाओं के साथ विकसित किए जाएंगे और 09 नवंबर 22 वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा लोकार्पण व उद्घाटन किया जाना भी प्रस्तावित किया, साथ ही और नए तीन वेंडिंग ज़ोन फरवरी 2022 तक विकसित करने के लिए दूसरे चरण में उत्तरी हरिद्वार के 03 अतिरिकित वेंडिंग जोन जिसमें भारत माता मंदिर, पुराना आर.टी.ओ चौक एक तरफा पावन धाम, सुखी नदी तथा दुधाधारी चौक तिराहे तक वेंडिंग जोन को विकसित करने के निर्णय भी लिया और 09 वेंडिंग जोन जिसमे रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर पूर्णता प्रतिबंधित रहेंगे 

वाल्मीकि चौक से भीमगोडा बैरियल देवपुरा चौराहे तक वहीं सी.सी.आर कंट्रोल रूम के पास 09 वेंडिंग जोन सर्वसम्मति से पास कर घोषित किये है जिनके विकल्प रूप में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर लघु व्यापारियों चयनित जगहों पर कारोबार की अनुमति भी दी गयी, जिसमे डूडा कार्यालय से ब्रह्मपुरी मार्ग व भल्ला कॉलेज स्टेडियम के समीप नगर निगम टाउन हॉल के किनारे तथा सी.सी.आर के स्ट्रीट वेंडरो को नेशनल हाईवे फ्लाईओवर के नीचे दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग के समीप वैकल्पिक व्यवस्ता के रूप में कारोबारी अनुमति विकसित करने के निर्णय लिए।
Previous Post Next Post