रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की मोतीचूर रेंज में जिम कार्बेट पार्क से शिफ्ट किए गए बाघ ने अपना दायरा बढ़ा लिया है। वह अब मोतीचूर रेंज से लेकर पार्क की हरिद्वार रेंज में भी चक्कर लगा रहा है। हरिद्वार रेंज में लगाए गए कैमरा ट्रैप ने बाघ की कईं स्थानों पर फोटो ली है। इसके साथ ही पार्क में गश्त कर रहे कर्मचारियों ने भी बाघ को हरिद्वार रेंज में कई स्थानों पर देखा है।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में बाघों का कुनबा बढ़ाने के लिए जिम कार्बेट पार्क से एक बाघ को जनवरी 2021 में पार्क की मोतीचूर रेंज में शिफ्ट किया गया था। तभी से राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क प्रशासन के अधिकारी उस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। शुरुआती महीनों में बाघ मोतीचूर रेंज में ही दिखाई दे रहा था, लेकिन अब इस बाघ ने अपना क्षेत्र का दायरा बढ़ा लिया है। हरिद्वार रेंज में लगे कैमरा ट्रैप में कई स्थानों पर बाघ नजर आ रहा है। कैमरा ट्रैप के साथ ही हरिद्वार रेंज के कर्मचारियों ने बाघ को कई स्थान पर देखा है, जो देखने में स्वस्थ नजर आ रहा है।

वन क्षेत्राधिकारी राजजी टाइकर रिजर्व पार्क हरिद्वार के विजय सैनी ने कहा कि आबादी क्षेत्र से करीब पांच किलोमीटर अंदर पार्क की हरिद्वार रेंज में बाघ कई स्थानों पर नजर आ चुका है। कैमरा ट्रैप में उसकी फोटो भी ली गई है। पार्क में गश्त कर रहे कर्मचारियों को भी बाघ कईं बार नजर आ चुका है।
Previous Post Next Post