सिटी न्यूज़ | हिंदी.....✍🏻


गाजियाबाद :- जिले में हवा की सेहत खराब है। वायु प्रदूषण का स्तर लगातार ऑरेंज और रेड जोन के बीच बना है। शनिवार को प्रदूषण स्तर मानकों से ढाई गुना अधिक 297 दर्ज हुआ। वायु प्रदूषण अधिक होने के कारण गाजियाबाद के लोग ग्रीन पटाखे भी नही चला सकेंगे। हालांकि सरकार ने वायु प्रदूषण के स्तर में सुधार वाले कुछ जिलों में ग्रीन पटाखों के इस्तेमाल की छूट तय समय के लिए दी है। शहर में संजयनगर, लोनी और इंदिरापुरम में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है। 

शुक्रवार रात वसुंधरा में पीएम 10 का स्तर 653 तक पहुंच गया।
जिले में प्रदूषण का ग्राफ कम नहीं हो रहा है। शुक्रवार के मुकाबले प्रदूषण स्तर में मामूली कमी आई, फिर भी एक्यूआई ऑरेंज जोन में है। सीपीसीबी के आंकड़े देखे जाए तो रात में 9 से 1 बजे तक प्रदूषण का स्तर 5 से 6 गुना अधिक पहुंच रहा है। शुक्रवार रात दस बजे इंदिरापुरम में पीएम 10 का स्तर 618 और पीएम 2.5 का स्तर 253 पहुंच गया। लोनी में भी रात दस बजे पीएम 10 का स्तर 595 और पीएम 2.5 का स्तर 294 पर पहुंचा। वहीं संजय नगर में भी रात में पीएम दस का स्तर 611 पर पहुंचा जबकि पीएम 2.5 का स्तर 261 रहा। वसुंधरा में रात के समय सबसे ज्यादा पीएम दस और पीएम 2.5 का स्तर दर्ज किया गया। यहां पर पीएम दस का स्तर 653 रहा। वहीं पीएम 2.5 का स्तर 265 पर पहुंचा। वहीं चारों स्टेशन पर सुबह के समय एक्यूआई मानकों से साढ़े तीन गुना बना हुआ है।

- विपिन कुमार, एडीएम सिटी
कोर्ट के आदेश का होगा पालन वायु प्रदूषण का स्तर खराब स्थिति में है। इसलिए यहां पर किसी भी तरह की आतिशबाजी, पटाखों की बिक्री, इस्तेमाल, निर्माण या भंडारण पर रोक रहेगी। पटाखे चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के साथ सरकार के आदेशों का पालन शतप्रतिशत कराया जाएगा।
Previous Post Next Post