रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- खाद्य विभाग द्वारा त्योहारी सीजन पर खाद्य पदार्थों की मिलावट खोरी पर शिकंजा कसने हेतु आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।त्योहारी सीजन में खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावट खोरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके तहत खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाइयों की दुकानों के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर फूड लाइसेंस डिस्प्ले करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।साथ ही खाद्य पदार्थों में गड़बड़ी की शिकायत के लिए डिस्प्ले पर खाद्य सुरक्षा विभाग का टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराया जाएगा।                                  

हरिद्वार जनपद में लगातार खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी के मामले सामने आ रहे हैं। जिसे लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग सतर्क हो गया है। खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग टीमें शुक्रवार से विशेष जांच अभियान शुरू करने जा रही है। जिसके तहत जनपद से लगने वाले बाहरी जिलों के बॉर्डर पर खाद्य पदार्थों की चेकिंग और सैंपलिंग भी की जाएगी।         

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरएस पाल ने बताया कि विशेष अभियान आज से शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मिठाइयों की दुकान के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों पर फूड लाइसेंस डिस्प्ले करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। टोल फ्री नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। जिस पर खाद्य पदार्थों के संबंध में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। इसे लेकर कारोबारियों और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा हैं।
Previous Post Next Post