रिपोर्ट :- विकास शर्मा


हरिद्वार :- हरिद्वार की उपनगरी कनखल में श्री निर्मल संत पुरा आश्रम में सिक्खों के चौथे गुरु श्री रामदास का प्रकाश उत्सव धूमधाम से मनाया गया। श्री निर्मल संत पुरा के अध्यक्ष महंत जगजीत सिंह शास्त्री महाराज ने अरदास की और गुरु ग्रंथ साहिब पर पुष्प माला चढ़ाकर गुरु श्री रामदास को याद किया।                   

प्रकाश उत्सव पर महंत जगजीत सिंह ने कहा गुरुओं ने हमेशा सही रास्ता ही दिखाया है। गुरुओं की वाणी समाज को जोड़ने का काम करती है। उन्होंने कहा कि गुरुओं ने हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया और सामाजिक समरसता, राष्ट्रीय एकता और अखंडता को मजबूत किया। इस अवसर पर पंजाब के जालंधर से आए जाने-माने रागी भाई जितेंद्र जोध सिंह, भाई कुलतारन सिंह और भाई सुखबीर सिंह ने शबद-कीर्तन गाकर श्रद्धालुओं का मन मोह लिया। उन्होंने गुरुओं की कई महत्वपूर्ण वाणी को स्वर दिया। तबला और हारमोनियम पर रागी भाइयों ने संगत दी।                                                           
निर्मल संत पुरा में गुरुओं की याद में पिछले कई सालों से श्री गुरु ग्रंथ साहब के अखंड पाठ की निरंतर अखंड लड़ियां चल रही है, जिसमें रोजाना बड़ी तादाद में श्रद्धालु श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अखंड पाठ में भाग लेने आते हैं। गुरु श्री रामदास के प्रकाश पर्व के अवसर पर बाबा मोहन सिंह, संत मनजीत सिंह ,संत जगजीत सिंह, संत बलजिन्दर सिंह, ग्रंथी ज्ञानी इंद्र जीत सिंह बिट्टू आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर मोमबत्ती जलाकर प्रकाश किया गया और अटूट लंगर का आयोजन किया गया।  बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में भाग लिया।
Previous Post Next Post