रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- परम पूज्य संस्कार प्रणेता मुनि श्री 108 सौरभ सागर जी महाराज की पावन प्रेरणा और आशीर्वाद से गंग नहर के तट पर बने हुए जीवन आशा हॉस्पिटल एवं पुनर्वास केंद्र में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर भव्य "सक्षम- 2021" का आयोजन किया गया,जिसमें दिव्यांग व्यक्तियों के द्वारा अनेक प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताओं को किया गया। सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं में चाहे वह क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, फास्ट वाकिंग, रिले रेस, हाइट ड्रेस, आदि क्यों ना हो उनमें सभी दिव्यांगों का उत्साह देखने लायक था।
विजय प्राप्त करने वाली टीम को संस्थान के द्वारा ट्राफी प्रदान की गई एवं सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। 

रोटरी क्लब आइडियल द्वारा रोटरी इंटरनेशनल से ग्लोबल ग्रांट के माध्यम से 76 दिव्यांग व्यक्तियों को कृत्रिम अंग लगाए गए। कृत्रिम अंग लगे व्यक्तियों ने मंच पर गुरु वंदना एवं नृत्य प्रस्तुति करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया यह दृश्य देख सभी ने जीवन आशा हॉस्पिटल एवं सौरभ सागर सेवा संस्थान की दिल खोलकर तारीफ की कि दिव्यांग व्यक्तियों के जीवन में रंग भरने का कार्य जिस प्रकार से यह संस्थान कर रहा है वह काबिले तारीफ है। प्रोजेक्ट के चेयरमैन पंकज जैन ने रोटरी इंटरनेशनल के बारे में बताया एवं आलोक गुप्ता व अशोक अग्रवाल ने भी अपने उद्बोधन में संस्थान के इस महान कार्य की सराहना की।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे एमएलसी दिनेश गोयल ने भी दिव्यांगों का उत्साह बढाया और संस्थान की भूरी भूरी प्रशंसा की। आज के इस कार्यक्रम में जैन समाज की सर्वोच्च साध्वी गणनी प्रमुख ज्ञानमती माताजी पूरे संघ के साथ श्री मंशापूर्ण क्षेत्र पर पधारी एवं उन्होंने मंच से सभी दिव्यांग व्यक्तियों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया और कहा कि:- सौरभ सागर महाराज की प्रेरणा को पाकर जीवन आशा हॉस्पिटल सौरभ सागर सेवा संस्थान के समस्त ट्रस्टियों ने जो दिव्यांग व्यक्तियों को जीने के लिए सहारा और संबल दिया है यह अत्यंत सराहनीय है क्योंकि अपने लिए तो हर कोई जिया करता है और जो दूसरों को जीवन देता है उसकी खुशी का ठिकाना बयां नहीं किया जा सकता। 

इसी प्रकार से संस्थान अनेकों दिव्यांगों एवं समाज की सेवा करता रहे ऐसा मेरा शुभाशीष है। संस्थान के संस्थापक ट्रस्टी श्री अशोक जी जैन सीए गाजियाबाद ने कार्यक्रम के मध्य बताया कि दिव्यांगों को कृत्रिम अंग तो लगाये ही जा रहे हैं साथ ही साथ कुछ समय में ही यहां पर डायलिसिस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।मीडिया प्रभारी अजय जैन पत्रकार गाजियाबाद ने बताया कि इस संस्थान में सभी दिव्यांग व्यक्तियों को निशुल्क कृत्रिम अंग लगाए जाते हैं जिनके रहने एवं भोजन की संपूर्ण व्यवस्था संस्थान की ओर से निशुल्क की जाती है।

समस्त कार्यक्रम का संचालन पंडित संदीप जैन सजल ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अशोक जैन सीए गाजियाबाद, जम्बुप्रसाद जैन गाजियाबाद ,सुंदरलाल जैन मेरठ, आर.सी. जैन आर्किटेक्ट गाजियाबाद, रमेश जैन दीपाली एनक्लेव दिल्ली,संजय जैन, पंकज जैन, यथार्थ जैन ,अंशिका जैन, डॉक्टर शैलेश ,निधि शर्मा,एवं समस्त डॉक्टर एवं स्टाफ आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
Previous Post Next Post