रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज गाजियाबाद में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने  मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया। नितिन गडकरी के साथ परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह भी पहुंचेंगे। मेरठ एक्सप्रेसवे हिन्दूस्तान का एक ऐसा एक्सप्रेसवे है जो कि आधुनिक ट्रैफिक सिस्टम युक्त है।  एक्सप्रेसवे पर 1.6 मेगावाट सोलर प्लांट बनाया गया है जिसकी लागत 14 करोड़ रुपये है । उन्होंने इस दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और दिल्ली से महज साढ़े ती घंटे की अवधि में सफर पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि 20 ग्रीन हाईवे बनकर तैयार है और 26 ग्रीन हाईवे निर्माण की योजना अंतिम चरण में है। मसूरी के पास बनाए गए ट्रैफिक कंट्रोल मॉनिटरिंग रूम की बिल्डिंग का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे का निर्माण अत्याधुनिक तकनीकी के आधार पर किया गया है और एशिया के सबसे बड़े रेलवे ओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जा रहा है। यह आरओबी चिपयाना में बनाया जा रहा है जो मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

बता दें कि एक साल से अधिक समय से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक का आवागमन बंद पड़ा हुआ था। यूपी गेट पर किसान धरना देकर प्रदर्शन कर रहे थे इस वजह से प्रशासन ने इसे बंद कर दिया था। अब 15 दिसंबर के बाद इसे वाहन चालकों के लिए खोल दिया गया है। अब फिर से वाहन चालक इस पर फर्राटा भर रहे हैं। दिल्ली से मेरठ तक का सफर पूरा करने में पहले उनको डेढ़ घंटे से अधिक का समय लग जाता था वो ये दूरी अब मात्र 45 मिनट में पूरी कर ले रहे हैं।
Previous Post Next Post