रिपोर्ट :- विकास शर्मा


उत्तराखंड :- हरिद्वार क्षेत्र के राजा जी पार्क में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए आगामी नव वर्ष के वन्यजीवों के शिकार की घटनाओं को लेकर राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजाजी पार्क प्रशासन द्वारा कर्मचारियों की छुट्टियों पर भी रोक लगा दी गई है। तीन जनवरी तक राजाजी पार्क में मुस्तैदी के साथ 24 घंटे गश्त की जाएगी।

राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की लंबी सीमा आबादी क्षेत्र से लगी हुई है। ऐसे में नए साल पर वन्यजीवों के शिकार होने की घटनाओं को लेकर पार्क में रेड अलर्ट जारी कर 24 घंटे गश्त करने के निर्देश कर्मचारियों को दे दिए गए हैं। राजाजी पार्क की हरिद्वार रेंज की करीब 26 किलोमीटर सीमा आबादी क्षेत्र से लगी हुई है। हरिद्वार रेंज सबसे संवेदनशील मानी जाती है। पार्क की हरिद्वार रेंज के वन क्षेत्राधिकारी विजय सैनी ने बताया कि नए साल पर सतर्कता बरतते हुए हरिद्वार रेंज को पांच सेक्शन में विभाजित किया गया है। 

प्रत्येक सेक्शन में एक-एक टीम 24 घंटे गश्त कर मुस्तैदी से कार्य करेगी। हरिद्वार रेंज को हरनौल, रावली, रानीपुर, टिबड़ी, खड़खड़ी पांच सेक्शन में विभाजित किया गया है। पांचों ही सेक्शन की सीमाएं आबादी क्षेत्र से लगी हुई हैं। इसी प्रकार राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क की चीला रेंज में भी चार टीमें 24 घंटे गश्त करेंगी। चीला रेंज से गुजरने वाले सभी वाहनों की चेकिंग भी शुरू कर दी गई है। संदिग्ध और संवेदनशील गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है ताकि नए साल पर वन्यजीवों को कड़ी सुरक्षा प्रदान की जा सके।
Previous Post Next Post