रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद :- एक प्रेस वार्ता का आयोजन समरकूल होम अप्लायंस कंपनी के ऑफिस पर आयोजित की गई प्रेस वार्ता को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद माननीय अनिल अग्रवाल द्वारा संबोधित किया गया उन्होंने यह बताया कि जैसा की विधित है आगामी 19 दिसंबर को गाजियाबाद की पावन धरती पर विराट वैश्य व्यापारी महाकुंभ होने जा रहा है। जोकि गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर ग्राउंड में आयोजित होगा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  पीयूष गोयल केंद्रीय मंत्री भारत सरकार एवं राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी माननीय राजेश अग्रवाल की उपस्थिति में यह कार्यक्रम होने जा रहा है।

इस कार्यक्रम में गाजियाबाद एवं पश्चिम क्षेत्र के समस्त व्यापारी एवं वैश्य बंधु अपनी उपस्थिति देकर इस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाएंगे अब समय आ गया है। वैश्य समाज को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराने का वैश्य समाज ही एक ऐसा समाज है जो हर कार्य में अग्रणी रहता है चाहे वह दान देने के लिए स्कूल कॉलेज धर्मशाला प्याऊ एवं समस्त कार्य में अग्रणी रहता है तो क्यों ना अब वैश्य समाज जागरूक होकर अपनी राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करवाएं। 

आज वैश्य समाज विभिन्न घटकों एवं वर्गों में बटा हुआ है अगर सारे वर्ग और घटक मिल जाए तो भारत में वैश्य समाज अपना 23पर्सेंट अपना जनाधार रखता है जिसकी जितनी भागीदारी उसकी इतनी जिम्मेदारी को देखते हुए आज राजनीतिक पटल पर वैश्य समाज की गिनती ना के बराबर है इसलिए आज युवा एवं समाज के सभी वर्गो से आपके माध्यम से निवेदन करता हूं कि आगामी 19 दिसंबर को अपना सारा काम छोड़ कर कमला नेहरू नगर में प्रातः 11 बजे ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर अपनी राजनीतिक भागीदारी को सुनिश्चित करें।

विराट वैश्य -व्यापारी महा कुंभ आयोजित करने की आवश्यकता अनुभव होने के पीछे कुछ महत्त्वपूर्ण कारण हैं -- वैश्य समाज का देश के सब प्रकार के समुन्नत विकास से सरोकार रखने वाले प्रत्येक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान रहा है। देश को आर्थिक रूप से सम्पन्न और  सशक्त बनाने में 80% से अधिक योगदान वैश्य समाज का है। राष्ट्र को स्वथ्य और प्रगतिशील बनाने में शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, कला, संस्कृति, उद्योग, व्यापार, कृषि, खाद्यान्न, खाद्य आपूर्ति, दैनिक जीवन से जुड़ी आवश्यकता ओं की पूर्ति के क्षेत्र में वैश्य समाज की भूमिका अद्वितीय है । भारतीय संस्कृति के संरक्षण हेतु वैदिक शिक्षा के विकास में, देश को महा शक्ति बनाने के लिए आधुनिक तकनीक से सैन्य शक्ति, उद्योग शक्ति, समस्त क्षेत्रों में भौतिक रूप से उन्नत बनाने की दिशा में अद्भुत योगदान है ।  

देश- विदेश में जब भी मानव जीवन  पर संकट आया है वैश्य समाज ने अपनी तिजौरियों को खोलकर अपने पूर्वज भामाशाह को याद दिलाने का प्रयत्न किया है, वैश्विक महामारी कोरोना काल में मानव जीवन , पशु पक्षी  तक के जीवन को बचाने में दिनरात तन, मन ,धन से योगदान दिया है। देश का इतिहास साक्षी है कि वैश्य समाज की भूमिका स्वतंत्रता आंदोलन से पूर्व, आन्दोलन के दौरान, आन्दोलन के पश्चात् भारत को वैभवशाली राष्ट्र बनाने में  वैश्य समाज अग्रणी रहा है।

भारत में प्राचीन काल से कर्तव्य पालन की भूमिका की दृष्टि से चार वर्गों में दायित्व देकर समानता प्रदान की गई, तीसरा महत्वपूर्ण स्थान वैश्य समाज को मिला है। आज यह विचारणीय हो गया है कि वैश्य समाज की इतनी महान उपलब्धियों से देश के सर्व समाज को वैश्य समाज के योगदान से एक बार फिर परिचित कराया जाए  , यह अनुभव कराया जाए कि इतनी बड़ी उपलब्धियां होने के बाद भी देश और प्रदेश की सरकारों में उसकी हिस्सेदारी बहुत कम है, उसके योगदान के अनुसार उसकी आधिकारिक जिम्मेदारियों को बढा़ने की आवश्यकता है।  वैश्य समाज शान्ति, परस्पर प्रेम भाईचारा में विश्वास रखता है, सर्व समाज के सहयोग, देश और विश्व से प्रेम रखता है, विश्व को अपना कुटुंब है, हमारी संस्कृति का मूल मंत्र है, वसुधैव कुटुम्बकम्। वैश्य समाज राष्ट्र में सुख समृद्धि का संवाहक है।

इस प्रेस वार्ता में देवेंद्र हितकारी अतुल जैन संजीव गुप्ता वीके अग्रवाल गोपाल अग्रवाल प्रदीप अग्रवाल अनिल सांवरिया गौरव गर्ग विभु बंसल अशोक गोयल अतुल मित्तल नरेश गोयल वेद प्रकाश खादीवाले नानक चंद गोयल महेंद्र अग्रवाल अशोक आटे वाले अजय गुप्ता राजीव गुप्ता प्रदीप अग्रवाल आदिनारायण गुप्ता संदीप बंसल संदीप सिंघल जय कमल अग्रवाल अनिल गर्ग संदीप बंसल उदित मोहन सुभाष छाबड़ा राजू छाबड़ा अशोक अरोड़ा हरीश मल्होत्रा अनिल गर्ग रजनीश बंसल अनुराग गर्ग नरेंद्र गुप्ता नंदी कार्यक्रम मीडिया प्रभारी सौरभ जायसवाल आदि प्रमुख रूप से कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post