इंदिरापुरम स्कूल ग्रुप की डायरेक्टर रीता सिंह और प्रिंसिपल सोनल रावत और यशोदा हॉस्पिटल के कॉरपोरेट रिलेशन विभाग के प्रमुख गौरव पांडेय हेल्थ फॉर वेल बीइंग सीरीज का शुभारंभ करते 


रिपोर्ट :- अजय रावत


गाजियाबाद/इंदिरापुरम :- स्वास्थ्य और भलाई के सतत विकास लक्ष्य 2030 के SDG 3 के लक्ष्य को ध्यान में रखकर इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल, इंदिरापुरम द्वारा एक हेल्थ एंड वेलबीइंग फॉर ऑल सिरीज़ का बुधवार 15 दिसंबर को विधिवत उद्घाटन किया गया। बता दें कि SDG 3 का उद्देश्य "अच्छा स्वास्थ्य और जीवनस्तर" है जिसका लक्ष्य सभी को स्वस्थ जीवन देना और सभी के जीवनस्तर में सुधार लाना है। 

इस सिरीज़ के प्रथम कार्यक्रम के रूप में 15 दिसंबर, 2021 को यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, कौशाम्बी के सहयोग से  'प्रथम निःशुल्क चिकित्सा शिविर' का आयोजन किया गया। इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल ग्रुप की डायरेक्टर रीता सिंह ने यशोदा हॉस्पिटल कौशाम्बी के कॉर्पोरेट रिलेशन्स एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रमुख गौरव पांडेय के साथ फीता काट कर स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया। 

रीता सिंह ने बताया कि सहस्राब्दि विकास लक्ष्य (Millennium Development Goals) 2015 में समाप्त हो गए थे इसलिए इन विकास लक्ष्यों के स्थान पर सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals) को आगे बढ़ाने और सबको एक साथ मिल कर इसे हासिल करने का फैसला संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में लिया गया था और अगले 15 साल के लिए 17 ‘लक्ष्य तय किये गये थे जिनको 2016 से 2030 की अवधि में हासिल करने का निर्णय लिया गया था।  इस बैठक में 193 देशों ने भाग लिया था।  इस संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन की थीम "Transforming our world: The 2030 Agenda for Sustainable Development” थी।  

स्कूल की प्रधानाचार्या सोनल रावत ने कहा कि उन्हीं लक्ष्यों की प्राप्ति करने में अपना सहयोग देने का बीड़ा अब इंदिरापुरम पब्लिक स्कूल ने उठाया है और इसी क्रम में आज का शिविर हमारा पहला प्रयास है और यह  विद्यालय परिवार की सेहत को महत्व देने की एक नई पहल है ।

इस स्वास्थ्य जाँच शिविर में जनरल फिजिशियन डॉ आशीष, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ पूजा, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ शहाना, आहार विशेषज्ञ ज्योति ने कैंप में आये 100 से भी ज्यादा शिक्षकों और कर्मचारियों को नि:शुल्क स्वास्थ्य परामर्श दिया, साथ-साथ रक्त शर्करा परीक्षण, रक्तचाप, बी एम् आई जांच भी निःशुल्क उपलब्ध कराए गए। 
उपस्थित डाॅक्टरों ने जाँच उपरांत सभी को सही खान-पान, नियमित व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव करने की सलाह दी। 

उद्घाटन समारोह का संचालन करती हुए विद्यालय की नंदिता बासु ने कहा कि जो इंसान अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेता है वही सबसे बड़ा अमीर आदमी है ,भले ही यह बात वो जानता है पर मानता नहीं है । डायरेक्टर एवं प्रिंसिपल द्वारा कैंप में सभी डॉक्टरों एवं स्टाफ को इनडोर प्लांट का एक गमला दे कर उनका अभिनन्दन किया गया।
Previous Post Next Post