रिपोर्ट :- विकास शर्मा

हरिद्वार :- वन प्रभाग कार्यालय हरिद्वार के नए डीएफओ राहुल सिंह ने कहा कि इस समय वनों में फायर सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में वनों को आग से बचाना बड़ी चुनौती है। वनों को आग से बचाने के लिए वन कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा गया है।

हरिद्वार वन प्रभाग कार्यालय में  प्रेस वार्ता दौरान करते हुए डीएफओ ने कहा कि हरिद्वार वन प्रभाग क्षेत्र में मानव-वन्यजीव संघर्ष और अवैध खनन भी वन विभाग के सामने एक बड़ी समस्या है। हरिद्वार वन प्रभाग क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा। यदि अवैध खनन में कोई भी कर्मचारी संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी। मानव-वन्यजीव संघर्ष रोकने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। 

सोलर फेंसिंग और सुरक्षा दीवार भी बनाकर तैयार की जा रही है। साथ ही वन विभाग के कर्मचारियों को जंगल में लगने वाली आग पर काबू पाने के लिए सभी प्रकार के उपकरण उपलब्ध करा दिए गए हैं। श्यामपुर रेंज में स्थापित फायर क्रू स्टेशन को भी एक्शन मोड में रखा गया है। इस अवसर हरिद्वार रेंज के वन क्षेत्राधिकारी दिनेश नौडियाल, डॉ. अमित ध्यानी आदि मौजूद थे।
Previous Post Next Post