रिपोर्ट :- नासिर खान

लखनऊ :- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट विधानसभा में पेश किया है।सरकार ने 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट पेश किया है।  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है।  उन्होंने बजट पर सवाल उठाया है। अखिलेश ने बजट को बांटने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट आंकड़ों का मक्कड जाल है। यह बजट नहीं बटवारा है। उन्होंने कहा कि क्या किसानों दोगुना हुई। क्या मुफ्त राशन की योजना चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि इस बजट से गांव के लोगों में उदासी है। गरीबों से किया वादा सरकार ने पूरा नहीं किया गया। युवा ने सोचा था रोजगार मिलेगा लेकिन सिर्फ आंकड़ों में नौकरियां है। गरीबों के लिए किसी प्रकार की योजना नहीं बना पा रही सरकार।  

वहीं उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बजट की सराहना की है। उन्होंने बजट को गरीबों के हित में बताया है। बता दें कि योगी सरकार ने अपना 6वां बजट सदन में पेश किया है। 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट है।

1- 3 महिला पीएसी बटालियन गठित होगी। 
2- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत टॉपर छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा।
3- मिशन शक्ति को 20 करोड़ का बजट।
4- 5 साल में 2 करोड़ फोन और टैबलेट बांटेगी सरकार। 
5-युवा अधिवक्ताओं के लिए 10 करोड़ रुपए। 
6- 3 साल तक किताब और पत्रिका खरीद सकेंगे। 
6- बनारस में क्रिकेट स्टेडियम के लिए 95 करोड़। 
7- मेरठ में ध्यानचंद यूनिवर्सिटी के लिए 50 करोड़। 
8- 5 साल में 4 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य। 
9- माध्यमिक शिक्षा में 7540 पदों पर भर्ती की जाएगी। 
10 मेडिकल कॉलेजों में 10 हजार पद भरे जाएंगे। 
11- वृद्धावस्था पेंशन 500 से बढ़ाकर 1000 की गई। 

जिसमें महिला सुरक्षा,  किसान कल्याण, बाल कल्याण, सामाजिक सुरक्षा के संकल्प, CM लघु सिंचाई योजना के लिए 1 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। 
Previous Post Next Post