रिपोर्ट :- गजेंद्र सिंह

नई दिल्‍ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मां हीराबेन मोदी का 100वां जन्मदिन मनाया। हीराबा गुजरात के गांधीनगर के बाहर इलाके में रायसण गांव में मोदी के छोटे भाई पंकज के साथ रहती हैं, जहां पहुंच कर पीएम मोदी ने मां के पैर धो कर आशिर्वाद लिया और उन्हें मिठाई खिलाई।
100वें जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने मां के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.narendramodi.in पर 'मां' शीर्षक से एक ब्‍लॉग भी लिखा है। इसमें पीएम मोदी ने अपने जीवन में मां के महत्‍व को समझाया है।  
 
मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मां... यह सिर्फ एक शब्द नहीं है, यह जीवन की वह भावना है, जिसमें स्नेह, धैर्य, विश्वास, कितना कुछ समाया हुआ है। मेरी मां हीराबा आज 18 जून को अपने जीवन के सौवें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं, उनका जन्म शताब्दी वर्ष प्रारंभ हो रहा है। इस विशेष दिन पर मैं अपनी खुशी और सौभाग्य साझा कर रहा हूं।’’

घर चलाने के लिए 2-4 पैसे ज्यादा कमाने के लिए मां दूसरों के घर के बर्तन भी मांजा करती थीं
वडनगर के जिस घर में हम लोग रहा करते थे वो बहुत ही छोटा था, उस घर में कोई खिड़की नहीं थी, कोई बाथरूम नहीं था, कोई शौचालय नहीं था। उसी में मां-पिताजी, हम सब भाई-बहन रहा करते थे।
घर चलाने के लिए 2-4 पैसे ज्यादा कमाने के लिए मां दूसरों के घर के बर्तन भी मांजा करती थीं, समय निकालकर चरखा भी चलाया करती थीं। पीएम ने लिखा कि मैं अपनी मां की इस अद्धभूत जीवन यात्रा में देश की समूची मातृशक्ति के तप, त्याग और योगदान के दर्शन करता हूं।
Previous Post Next Post